आगरा के ताजमहल से लेकर ब्राजील के क्राइस्ट द रिडीमर तक… सिर्फ 6 दिन में देख लिए दुनिया के सातों अजूबे

74
0

लंदन : ब्रिटेन के एक 36 साल के ट्रैवलर ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है। सिर्फ सात दिनों में दुनिया के सात अजूबों की यात्रा करके उसने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया है। GWR के अनुसार, जेमी ‘एडवेंचरमैन’ मैकडॉनल्ड्स ने दुनिया के सात अजूबों की यात्रा छह दिन, 16 घंटे और 14 मिनट में पूरी की। पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते हुए उन्होंने 6 से 12 मार्च तक 36,783 किमी का सफर तय किया। यह अपने आप में एक अनोखा विश्व कीर्तिमान है।

जेमी की यात्रा 6 मार्च को ग्रेट वॉल ऑफ चाइना से शुरू हुई थी। 7 मार्च को वह ताज महल देखने के लिए भारत आए। उन्होंने 8 मार्च को जॉर्डन के पेट्रा, 9 मार्च को इटली के कोलोसियम, 10 मार्च को ब्राजील के क्राइस्ट द रिडीमर, 11 मार्च को पेरू के माचू पिचू और 12 मार्च को आखिरकार मैक्सिको के चीचेन इट्ज़ा की यात्रा की। खबरों के अनुसार अपने एक हफ्ते के वर्ल्ड टूर में जेमी ने 13 उड़ानों, 16 टैक्सी, 9 बसों, 4 ट्रेनों और एक टोबोगन से सफर किया।

दुर्लभ बीमारी से जूझ रहे थे जेमी

रिपोर्ट्स के मुताबिक एक चीज जो जेमी की इस उपलब्धि को और भी खास बनाती है, वह यह कि डॉक्टरों का मानना था कि उनके वयस्क जीवन का ज्यादातर समय व्हीलचेयर पर ही बीतेगा। वह सिरिंगोमीलिया नामक रीढ़ की हड्डी की एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित थे और 9 साल की उम्र तक अक्सर अस्पताल जाते रहे। हालांकि उनके लक्षण आगे चलकर धीरे-धीरे कम हो गए।

यात्रा के लिए GWR के कड़े नियम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जेमी की इस पूरी यात्रा को एक ग्लोबल टेक्नोलॉजी कंपनी ‘ट्रैवलपोर्ट’ ने प्लान किया था। हालांकि GWR के नियमों के तहत अपनी यात्रा शुरू करने के बाद उन्हें यह सफर अपने दम पर पूरा करना था। इसके अलावा उन्हें कुछ और नियमों का भी पालन करना था। जैसे उन्हें एक लॉगबुक में अपनी यात्रा के स्पष्ट साक्ष्य इकट्ठा करने थे, सभी फोटो और वीडियो रिकॉर्ड करने थे और हर साइट पर एक आधिकारिक गणमान्य व्यक्ति से लिखित बयान प्राप्त करना था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here