आश्रम में नाबालिग से रेप का आरोपी नेपाली धर्मगुरू गिरफ्तार

13
0

नेपाल पुलिस ने 33 साल के धर्मगुरु राम बहादुर बोमजन को गिरफ्तार किया है। उस पर 15 साल की लड़की का रेप करने का आरोप है। बोमजन के भक्त उसे भगवान बुद्ध का अवतार मानते हैं। गिरफ्तारी के दौरान पुलिस को उसके घर से 30 मिलियन नेपाली रुपए (भारतीय करेंसी में करीब 2 करोड़ रुपए) मिले। इसके अलाव 16 देशों की करेंसी भी मिलीं।

द काठमांडू पोस्ट ने चार्जशीट के हवाले से अपनी खबर में लिखा- बोमजन पर 15 साल की साधवी के साथ रेप करने के आरोप हैं। यह साधवी पत्थरकोट शहर में बोमजन के आश्रम में रहती थी। चार्जशीट के मुताबिक अगस्त 2016 में बोमजन ने साधवी को अपने कमरे में बुलाया था और उसके साथ जबर्दस्ती शारीरिक संबंध बनाए थे। उसने साधवी को धमकी भी दी थी कि वो इस बारे में किसी को न बताए।

मारपीट भी करता था धर्मगुरू
बोमजन के भक्तों के मुताबिक उसने काफी कम उम्र में तपस्या शुरु कर दी थी। वो बिना पानी, भोजन, नींद के साधना करता था। इसलिए उसे ‘बुद्ध बॉय’ के नाम से भी बुलाया जाने लगा।

पुलिस का कहना है कि बोमजन पर भक्तों और साधवियों का शारीरिक और यौन उत्पीड़न करने के आरोप है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा- वो भक्तों और साधवियों के साथ मारपीट करता था। जब बोमजन से इस बारे में पूछा गया को उसने कहा- भक्त और साधवियां तपस्या के दौरान मुझे परेशान करती थीं, इसलिए मैं उनके साथ मारपीट करता था।

पुलिस ने कहा कि 2010 में बोमजन के खिलाफ मारपीट की दर्जनों शिकायतें दर्ज की गई थीं। कुछ लोगों के लापता होने के पीछे भी उसका हाथ बताया जा रहा है। हालांकि इस आरोप की पुष्टि फिलहाल नहीं हो सकी है। वो लंबे समय से फरार चल रहा था। अथॉरिटीज को नहीं पता था कि वो कहां है। सालों की तलाश के बाद उसकी गिरफ्तारी हो सकी है।

2018 में भी रेप के आरोप लगे
2018 में एक 18 साल की साधवी ने बोमजन पर रेप के आरोप लगाए थे। इसके बाद 2019 में बोमजन के 4 भक्त लापता हो गए। लापता भक्तों के परिवार ने बोमजन के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा दी। परिजनों का कहना था कि लापता हुए भक्त आखिरी बार बोमजन के आश्रम में ही देखे गए थे। 2020 में भी बोमजन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगे।

भागने की कोशिश की, चौथी मंजिल से कूदा
द काठमांडू पोस्ट के मुताबिक, पुलिस मंगलवार देर रात (9 जनवरी को) 34 साल के बोमजन को गिरफ्तार करने उसके आश्रम पहुंची। उसने पुलिस से बचकर भागने की कोशिश की। पुलिस ने कहा- बोमजन फरार होने की फिराक में था। हमें देखने के बाद वो चौथी मंजिल से कूद गया। लेकिन हम उसे पकड़ने में कामयाब रहे। अब उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here