इजरायली सेना ने घर को घेरा तो बिल में छिपा गाजा का लादेन, कब तक बचा पाएगा सुरंगों का जाल?

31
0

तेल अवीव: इजरायल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) का कहना गाजा में हमास का चीफ याह्या सिनवार जमीन के नीचे छिपा हुआ है। इजरायली सेना ने याह्या सिनवार के घर के आसपास के पूरे इलाको को घेरा हुआ है लेकिन उनको लगता है कि वह घर में नहीं बल्कि भूमिगत सुरंगों के जाल में छिपा है। इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने भी कहा है कि उनके सैनिक सिनवार के घर को घेर रहे हैं लेकिन वह भूमिगत होकर बच सकता है। ऐसे में अभी हमें उसे पकड़ने में कुछ समय लगेगा।

आईडीएफ प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा है कि खान यूनिस सिनवार का गृह क्षेत्र है। हम इस पूरे इलाके को नियंत्रण में लेने के लिए बढ़ रहे हैं लेकिन सिनवार जमीन से ऊपर नहीं है। वह भूमिगत है। हगारी ने इससे ज्यादा जानकारी ना देते हुए कहा कि मैं यह विस्तार से नहीं बता सकता कि हम फिलहाल उसके बारे में कितना जानते हैं। मीडिया में ऐसी चीजों के बारे में बात नहीं की जा सकती है। हमारा काम सिंवर को ढूंढना और उसे मारना है, जिसमें हम लगे हुए हैं। उन्होंने दोहराया है कि जब तक हमास को खत्म नहीं कर देंगे,जंग नहीं रुकेगा।

दक्षिण गाजा में लड़ रही है इजरायली सेना

आईडीएफ ने बुधवार शाम कहा कि उसके सैनिकों ने दक्षिणी गाजा पट्टी में खान यूनिस शहर को घेर लिया है और वह इसके बीच में हैं। आईडीएफ ने कहा, सेना की 98वीं डिवीजन ने हमास आतंकी संगठन के गढ़ खान यूनिस शहर में संयुक्त हमला किया। जल्दी ही सैनिकों ने हमास की खान यूनिस ब्रिगेड की सुरक्षा को तोड़ दिया और शहर को घेर लिया। जिसके बाद सेना शहर पर नियंत्रण के लिए बढ़ रही है। सैनिकों ने हथियारों और खुफिया सामग्रियों का पता लगाते हुए हमास के गढ़ों पर कब्जा कर लिया है। सैनिकों ने जमीनी लड़ाई और हवाई हमलों में कई हमास लड़ाकों को मार डाला और करीब 30 सुरंग शाफ्ट का भी पता लगाया।

आईडीएफ ने कहा कि उसके सैनिक उत्तरी गाजा पट्टी में भी आगे बढ़ रहे हैं लेकिन दक्षिण गाजा की लड़ाई काफी अहम है क्योंकि हमास संगठन का पूरा राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व खान यूनिस शहर में ही है। जिसमें याह्या सिनवार, मुहम्मद सिनवार और मोहम्मद डेफ जैसे लोग शामिल हैं। अब इस शहर पर पूरी तरह से इजरायी सेना का घेरा है। आईडीएफ ने कहा है कि हमास लड़ाके सुरंगों का सहारा लेकर लड़ रहे हैं लेकिन ज्यादातर पर जवाबी कार्रवाई में काबू पा लिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here