Home व्यापार

कंधा देने से लेकर अस्थि विसर्जन तक, सब इंतजाम करेगी यह कंपनी

42
0

नई दिल्ली : इन दिनों सोशल मीडिया में एक फोटो वायरल हो रहा है। जिसे देखने के बाद मुंह से निकलता है .. हे भगवान! अब यही देखना बाकी था…। लेकिन, थोड़ी देर बाद ही लोगों को अहसास होता है कि यह अब समय की जरूरत है। इस फोटो में एक स्टाल का फोटो दिखाया गया है। यह स्टाल एक स्टार्टअप का है। जिसका नाम है सुखांत फ्यूनरल (Sukhant Funeral)। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यह अपने ग्राहकों को अंतिम संस्कार की सेवाएं देती है।

अस्थि विसर्जन की जिम्मेदारी भी कंपनी की
सुखांत फ्यूनरल अंतिम संस्कार का सारा काम संभालती है। कंधा देने वाले लोगों से लेकर पंडित- नाई और यहां तक कि अस्थि विसर्जन की जिम्मेदारी भी कंपनी की ही है। यही नहीं, आप अंतिम संस्कार की प्री-बुकिंग (Pre Booking) भी करा सकते हैं। यानी ग्राहक मृत्यु से पहले ही स्वयं अपने अंतिम संस्कार की बुकिंग करा सकता है। ऐसा नहीं है कि यह सेवा कोई नया आविष्कार हो। दुनिया के कई देशों में यह सर्विस आम है, लेकिन अब भारत में भी यह शुरू हो चुकी है।

मिलेंगी ये सेवाएं
सुखांत फ्यूनरल की साइट पर सर्विसेज वाले टैब में तीन विकल्प हैं। प्री-प्लान मोक्ष, अतिम संस्कार सेवा और अदर सर्विसेज। प्री-प्लान मोक्ष सेवा में आप अपनी अंतिम यात्रा एडवांस में प्लान कर सकते हैं। इसमें सिल्वर प्लान की कीमत 37,700 रुपये है। कंपनी का कहना है, जब तक प्लान होल्डर जीवित रहेगा उसके जन्मदिन जैसे सुनहरे पल सेलिब्रेट किये जाएंगे। इसके अलावा अदर सर्विसेज में कंपनी, लीगल हेल्प, ट्रिब्यूट फिल्म मेकिंग, अखबार में शोक संदेश छपवाने, शोक सभा आयोजित करने, अस्थि विसर्जन और ऑर्गन डोनेशन जैसी सेवाएं भी उपलब्ध कराती है।

लोग बता रहे समय की जरूरत
सोशल मीडिया पर लोग इस स्टार्टअप को लेकर अपनी राय रख रहे हैं। लोगों का कहना है कि न्यूक्लियर फैमिली के दौर में यह समय की मांग है। एक यूजर ने लिखा कि बड़े शहरों में इस सुविधा को होना बेहद जरूरी है। वहीं, एक यूजर ने लिखा कि संयुक्त से एकल परिवार होने और अब अकेले रहने वाले लोगों के लिए यह स्टार्टअप है। एक यूजर ने लिखा कि आने वाले समय में यह स्टार्टअप काफी बड़ी कंपनी बनेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here