Home सिने-जगत

कई हिट देने के बावजूद दीप्ती नवल को क्यों नहीं मिला कई सालों तक काम? एक्ट्रेस ने बताया कड़वा सच

30
0
‘चश्मे बद्दूर’, ‘साथ साथ’, ‘किसी से ना कहना’, ‘अनकही’ और न जाने कितनी कमाल की फिल्मों में नजर आ चुकीं दीप्ति नवल को कौन नहीं जानता। 70-80 के दश में तो उन्होंने अपने अभिनय का जलवा बिखेरा था और लाखों दिलों को भी जीता था। भोली सूरत और आंखों में चमक लिए ये एक्ट्रेस एक समय बाद बड़े पर्दे से गायब भी हो गई थीं। क्योंकि इन्हें काम मिलना ही बंद हो गया था। इनको फिल्मों में रोल्स ऑफर नहीं हो रहे थे, जिस वजह से ये डिप्रेशन का शिकार भी हो गई थीं। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या हुआ था तो आइए तसल्ली से बताते हैं।
दरअसल, दीप्ति नवल (Deepti Naval) ने 1978 में आई श्याम बेनेगल की फिल्म जुनून से बॉलीवुड डेब्यू किया था। इसके बाद वह कई फिल्मों में नजर भी आईं। फिर 1985 में उन्होंने फिल्मेकर प्रकाश झा से शादी कर ली। हालांकि बाद में ये अलग हो गए। इनका तलाक हो गया। अब एक इवेंट में एक्ट्रेस ने बताया कि उनको इन्हीं सब वजहों से काम मिलना बंद हो गया था।
दीप्ति नवल को नहीं मिला सालों तक काम
वह कहती हैं, ‘जब मेरी शादी हुई तो मुधे फिल्मों में रोल्स मिलने बंद हो गए। ये मेरे लिए ऐसा था मानो मेरा टैलेंट एकदम खत्म हो गया हो। जब ऐसा हुआ तो मैं उस दौर से गुजरी। कई साल ऐसे थे, जब मेरे पास कोई काम नहीं था। मुझे नहीं पता था कि ये सब क्या हो रहा था क्योंकि मैंने हमेशा खुद को एक आर्टिस्ट को तौर पर देखा है। अगर आपको काम करने या बनाने के लिए नहीं मिलता है तो आप कौन हैं? मुझे अपना रास्ता खुद तलाशना पड़ा। यही एक कारण था, जिससे मैं डिप्रेशन में चली गई।’
कास्टिंग काउच पर बोलीं दीप्ति नवल
दीप्ती नवल ने इंडस्ट्री में आ रहे बदलावों के बारे में भी खुलकर बात की। उन्होंने कहा कि बॉलीवुड रीइनवेंट हो रहा है और कास्टिंग डायरेक्टर्स की भागीदारी ने फिल्ममेकर्स की पहुंच को कम कर दिया है। उन्होंने कहा कि हमेशा से कास्टिंग काउच था। इसीलिए ‘आउटसाइडर्स’ और ‘इनसाइडर्स’ वाला कॉन्सेप्ट लोगों के मन में बना रहा। उन्होंने कहा कि आपको इन मुद्दों से बचकर इंडस्ट्री में अपना रास्ता खोजना होता था। क्योंकि आप जानते थे कि इन सबका अस्तित्व अभी भी मौजूद है।
दीप्ति नवल की आने वाली फिल्म
बता दें कि दीप्ति अब कल्कि कोचलिन के साथ अपनी अगली फिल्म की रिलीज का इंतजार कर रही हैं। ‘गोल्डफिश’ नाम की इस फिल्म का पिछले महीने 27वें बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में वर्ल्ड प्रीमियर भी हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here