Home खेल

कॉमनवेल्थ क्रिकेट फाइनल में भारत की हार के 3 कारण:34 रन बनाने में 8 खिलाड़ी आउट

50
0

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में क्रिकेट इवेंट के फाइनल में भारतीय महिला टीम का सपना टूट गया। गोल्ड मेडल हाथ आते-आते छूट गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार (7 अगस्त) को एजबेस्टन में खेले गए मैच में टीम इंडिया को 9 रनों से हार झेलनी पड़ी। इसी के साथ टीम इंडिया को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा।

शानदार गेंदबाजी के बावजूद गंवाया मुकाबला
मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत ने 8 विकेट पर 161 रनों पर रोक दिया था। ऑस्ट्रेलियाई के लिए बेथ मूनी ने ही 41 बॉल पर सबसे ज्यादा 61 रनों की पारी खेली। जवाब में भारतीय टीम 19.3 ओवरों में 152 रनों पर ही सिमट गई।

टीम इंडिया के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 43 बॉल पर 65 रनों की शानदार पारी खेली, लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सकीं। इस मैच में भारतीय टीम आसानी से जीत सकती थी, लेकिन तीन बड़ी गलतियों ने इस सहज मुकाबले को कठिन बना दिया।

उन तीन भूलों के बारे में आपको आगे बताते हैं…

1. बॉलिंग में बेहतरीन शुरुआत का लाभ नहीं उठा सका भारत
भारतीय टीम ने गेंदबाजी में अच्छी शुरुआत की और 9 रनों पर ही पहला विकेट झटक लिया था। इस तरह दबाव के कारण पावरप्ले में कंगारू टीम 1 विकेट पर 43 रन ही बना बना सकी थी। मगर कप्तान हरमनप्रीत ने अगले 4 ओवरों में अलग तरह का एक्सपेरिमेंट किया। उन्होंने चारों ओवर चार अलग-अलग बॉलर से करवाए।

इस तरह ऑस्ट्रेलियाई को क्रीज पर समय बिताते हुए रन गति बढ़ाने का अवसर मिला। फिर 11वें ओवर में मेग लेनिंग रनआउट हो गईं। साथ ही 12वें ओवर में दीप्ति शर्मा ने एक बड़ी सफलता हासिल की। उन्होंने आक्रामक बैटर ताहिला मैक्ग्रा का बड़ा विकेट लिया था। इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत ने यहां भी एक बड़ी गलती की। उन्होंने दीप्ति का सही इस्तेमाल नहीं किया और उनके 4 ओवर तीन स्पेल में पूरे कराए गए। यहां ऑस्ट्रेलियाई टीम पर बढ़ते दबाव का फायदा उठाना चाहिए था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here