घर बैठे आप खुद कर सकते हैं प्रॉपर्टी आईडी का सत्यापन, टैक्स पर मिल रही है 15% की छूट

38
0

फरीदाबाद: प्रॉपर्टी आईडी को लेकर शहर के अधिकतर लोग गड़बड़ी के नाम पर परेशान हैं और निगम दफ्तर के चक्कर काट रहे हैं। ऐसे में लोगों से नगर निगम ने अपील की है कि वो ऑनलाइन ही खुद की प्रॉपर्टी को सत्यापित करें। ऐसा करने से उन्हें करंट इयर के टैक्स में 15 परसेंट की छूट मिलेगी। ऐसे में अबतक 60 हजार से अधिक लोग ऑनलाइन प्रॉपर्टी आईडी को सत्यापित करा चुके हैं। लोग खुद एनडीसी पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन अपने प्रॉपर्टी आईडी का सत्यापन करें। अगर कोई गलती नहीं है तो हां के जवाब पर क्लिक कर दें अगर प्रॉपर्टी में कोई गलती है तो ना के ऑप्शन पर क्लिक कर ऑब्जेक्शन भर दें ताकि उसे ठीक किया जा सके।

सत्यापन के बगैर नहीं भर सकेंगे टैक्स
दरअसल प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे में प्राइवेट एजेंसी की तरफ से कई खामियां नजर आई जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। प्रॉपर्टी आईडी में किसी का मकान किसी दूसरे के नाम से चढ़ा दिया गया तो वहीं प्लॉट का साइज ज्यादा दिखाई दिया गया। कई तरह की गलतियां इस वक्त प्रॉपर्टी आईडी में देखने को मिल रही है। इन गलतियों को सुधारने के लिए ही हरियाणा सरकार की तरफ से कैंप का आयोजन कर गलत प्रॉपर्टी आईडी को ठीक करने का काम किया गया था।

इस वक्त शहर में 7 लाख 11 हजार प्रॉपर्टी सर्वे में आई है जिसमें से 1 लाख प्रॉपर्टी आईडी की गलतियों को ठीक कर दिया गया है। अब धीरे-धीरे लोग अपन प्रॉपर्टी आईडी ठीक कराने के लिए घरों से निकल रहे हैं। लोग खुद पोर्टल पर जाकर अपनी प्रॉपर्टी आईडी की गलतियों को देखें और सेल्फ सार्टिफाई करें। अगर खुद से सत्यापन करेंगे तो उन्हें 15 प्रतिशत की छूट प्रॉपर्टी टैक्स पर दी जाएगी। यह छूट सिर्फ 31 दिसंबर तक ही लागू रहेगी। इसके साथ ही पिछले बकाया टैक्स के ब्याज पर 100 प्रतिशत की छूट चल रही है। ये छूट भी 31 दिसंबर तक ही लागू रहेगी। इसके बगैर कोई भी नए फाइनेंशियल इयर का टैक्स जमा नहीं करा सकेगा।
ऐसे कर सकते हैं सत्यापन
हरियाणा सरकार की तरफ से एनडीसी पोर्टल की शुरूआत की गई है। लोग www.ulbhryndc.org पर क्लिक करके अपना प्रॉपर्टी आईडी की सारी जानकारी देख सकते हैं। इस पोर्टल के अंदर ही सेल्फ सार्टिफाई का भी ऑप्शन दिया गया है जिसे क्लिक करते ही प्रॉपर्टी की सारी जानकारी सामने आ जाएगी। लोगों को बस उसे देखना है कि उनकी प्रॉपर्टी आईडी में जो जानकारी दी गई है वह सही है या नहीं, जैसे उदाहरण के रूप में नाम, प्लॉट का साइज, एरिया आदि ठीक है तो हां के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये अगर कोई गलती है तो ना के ऑप्शन पर क्लिक कर वहीं ऑब्जेक्शन के लिए आवेदन कर दें ताकि उस गलती को ठीक किया जा सके। लोग मैप के जरिये, पीपीपी आईडी के जरिये व मकान नंबर के जरिये अपनी प्रॉपर्टी को तलाश सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here