जानें कौन हैं आकाश मधवाल, जिनकी यॉर्कर पर LSG के तोते उड़ गए, ऋषभ पंत से खास कनेक्शन

85
0

नई दिल्ली: आईपीएल 2023 के एलिमिनेटर में मुंबई इंडियंस ने लखनऊ सुपर जायंट्स के हौसले पस्त कर दिए। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में 5 बार की चैंपियन की विजय पताका फहराने का श्रेय आकाश मधवाल को जाता है। सूरमाओं से भरी आईपीएल में इस अंजान खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से हर किसी को हैरान कर दिया। कातिलाना यॉर्कर से 3.3 ओवरों में सिर्फ 5 रन देकर 5 विकेट झटकते हुए मुंबई को क्वॉलिफायर-2 में पहुंचा दिया। अब मुंबई की भिड़ंत पहले क्वॉलिफायर की हारी हुई टीम गुजरात टाइटंस से होगी।

ऋषभ पंत के पड़ोसी हैं, गुरु भी एक ही
बहुत कम लोग जानते होंगे कि रुड़की के ढंडेरा के रहने वाले मधवाल ऋषभ पंत के पड़ोसी हैं। उन्होंने क्रिकेट में गहरी दिलचस्पी दिखाने से पहले अपनी इंजीनियरिंग पूरी की थी। उन्होंने अवतार सिंह, जिन्होंने पंत को दिल्ली जाने से पहले प्रशिक्षित किया था, के मार्गदर्शन में क्रिकेट सीखी। इस बारे में इंडियन एक्सप्रेस से एक इंटरव्यू में अवतार ने बताया- आकाश का घर ऋषभ के सामने है। वे पड़ोसी हैं। स्वर्गीय तारक सिन्हा सर के साथ प्रशिक्षण के लिए दिल्ली जाने से पहले ऋषभ मेरे नेतृत्व में खेले। मधवाल ने 2013 में एक त्रासदी में अपने पिता को खो दिया, जो भारतीय सेना में थे।
वसीम जाफर और मनीष झा की खोज
उत्तराखंड के मुख्य कोच मनीष झा ने उनके बारे में बताया- जब वह 2019 में ट्रायल के लिए आए थे। हम सभी बहुत प्रभावित हुए थे। वह स्मूथ एक्शन के साथ स्किडी और तेज हैं। उनमें एक एक्स-फैक्टर था। वसीम भाई (वसीम जाफर) ने उन्हें सीधे अपने साथ लिया और उन्हें सैयद मुश्ताक अली में कर्नाटक के खिलाफ मैच में मौका दिया। इसके बाद कोविड के दौरान जब रणजी ट्रॉफी रद्द हो गई और मैंने मुख्य कोच का काम संभाला, तो मैंने उनसे कहा कि वह तीनों प्रारूपों में खेलेंगे। मैंने उन्हें आश्वासन दिया कि उन्हें सभी मैच खेलने का मौका मिलेगा।

यूं बने रोहित शर्मा के फेवरिट बॉलर
उन्होंने कहा, ‘उन्होंने काफी टेनिस बॉल क्रिकेट खेला है। गति तो थी लेकिन सटीकता की कमी थी। वह अपनी गेंदबाजी के साथ काफी प्रयोग करते थे। मेरी एकमात्र चिंता यह थी कि अगर आप तेज और सीधी गेंदबाजी कर सकते हैं तो आप धीमी गेंदबाजी क्यों कर रहे हैं। धीरे-धीरे उन्होंने खुद को संभाल लिया। यहां रोचक बात यह है कि पिछले साल मधवाल सूर्यकुमार यादव के चोटिल होने पर रिप्ल्सेमेंट के तौर पर मुंबई इंडियंस में शामिल हुए और अब वह रोहित शर्मा के पसंदीदा गेंदबाज बन गए हैं।

गुजरात और हैदराबाद के खिलाफ भी उगली थी आग
पिछले हफ्ते उन्होंने डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस के खिलाफ रिद्धिमान साहा, शुभमन गिल और डेविड मिलर के विकेट झटके थे। उन्होंने डेथ ओवरों में मुंबई इंडियंस के लिए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जबरदस्त गेंदबाजी की थी। 29 वर्षीय मधवाल ने सबसे पहले विवरांत शर्मा और मयंक अग्रवाल के बीच 140 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप को तोड़ा फिर मयंक अग्रवाल को आउट किया। फॉर्म में चल रहे हेनरिक क्लासेन को हटाने के बाद, उन्होंने हैरी ब्रूक के विकेट के लिए पैर की अंगुली को कुचलने वाली यॉर्कर फेंकी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here