टैक्सी ड्राइवर की सूझबूझ से अरेस्ट हुई महिला CEO ड्राइवर ने गूगल मैप पर पुलिस स्टेशन खोजा, फिर थाने पहुंचा बैग में मिली बेटे की लाश

13
0

बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी की CEO सूचना सेठ गोवा के होटल में बेटे की हत्या करने के बाद लाल रंग का एक ट्रॉली बैग लेकर निकली थी। बैग काफी भारी था। गोवा-कर्नाटक बॉर्डर पर सूचना 4 घंटे ट्रैफिक में फंसी रही।

सूचना को कर्नाटक ले जाने वाले टैक्सी ड्राइवर ने मीडिया को बताया कि उसे 7 जनवरी की रात 11 बजे होटल के रिसेप्शनिस्ट ने कॉल किया था। उसने कहा कि सूचना को बेंगलुरु जाना है। 30,000 रुपए किराये पर बात पक्की हुई थी।

टैक्सी ड्राइवर की पहचान नॉर्थ गोवा के रहने वाले रॉयजॉन डिसूजा के रूप में की गई है। उसके मुताबिक, वह रात 12.30 बजे अपने एक साथी के साथ होटल पहुंचा था। सूचना ने बताया कि उसे बेंगलुरु में अर्जेंट काम है। इसके बाद वे रात में ही बेंगलुरु के लिए निकल गए।

सूचना ने कहा- टैक्सी से ही जाऊंगी, चाहे कितने भी समय लगे
गोवा-कर्नाटक बॉर्डर पर एक ट्रक का एक्सीडेंट हुआ था। जिसके कारण लंबा जाम था। सूचना करीब 4 घंटे तक वहां फंसी थी। टैक्सी ड्राइवर ने सूचना को गोवा एयरपोर्ट छोड़ने की पेशकश की। हालांकि, सूचना ने कहा कि वह टैक्सी से ही जाना चाहती है, भले ही कितना भी समय लगे।

टैक्सी ड्राइवर के मुताबिक, उसे सूचना की बात थोड़ी अजीब लगी, क्योंकि सूचना ने कहा था कि उसे बेंगलुरु अर्जेंट पहुंचना है। सूचना रास्ते भर चुप थी। उसने सिर्फ एक बार ड्राइवर से पानी के लिए पूछा।

ड्राइवर-पुलिस ने फोन पर कोंकणी भाषा में बात की
8 जनवरी को करीब सुबह 11 बजे टैक्सी ड्राइवर को गोवा के कैलंगुट पुलिस इंस्पेक्टर का फोन आया। पुलिस इंस्पेक्टर ने उससे पूछा कि सूचना अकेली है या उसके साथ कोई बच्चा है। ड्राइवर ने बताया कि सूचना अकेली है।

पुलिस इंस्पेक्टर और टैक्सी ड्राइवर कोंकणी भाषा में बात कर रहे थे। इसलिए सूचना उनकी बातचीत समझ नहीं पाई। पुलिस ने ड्राइवर को पूरा मामला बताया। इसके बाद पुलिस ने टैक्सी ड्राइवर से सूचना को फोन देने को कहा। फिर पुलिस ने सूचना से पूछताछ की।

सूचना ने पुलिस को बताया कि उसका बेटा गोवा में एक रिश्तेदार के पास है। पूछताछ के दौरान सूचना के चेहरे पर जरा भी शिकन नहीं थी। इधर, सूचना ने जो पता दिया था, वह फर्जी निकला। इसके बाद इंस्पेक्टर ने टैक्सी ड्राइवर को तुंरत नजदीकी पुलिस स्टेशन जाने का निर्देश दिया।

ड्राइवर ने गूगल मैप पर पुलिस स्टेशन का लोकेशन ढूंढा
ड्राइवर ने बताया कि उस समय वे लोग एक्सप्रेस-वे पर थे। वहां दूर-दूर तक सिर्फ गांव दिख रहे थे। सभी साइनबोर्ड कन्नड़ में लगे थे, इसलिए ड्राइवर को समझ नहीं आया कि जाना कहां है। उसने गूगल मैप पर नजदीकी पुलिस स्टेशन खोजा, लेकिन थाना 150 किमी दूर दिखा रहा था।

ड्राइवर ने सूझबूझ दिखाई और सूचना से कहा कि उसे और उसके साथी को टॉयलेट जाना है। तब वे कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में पहुंच गए थे। टैक्सी ड्राइवर को सड़क किनारे एक रेस्टोरेंट दिखा। उसने वहां के चौकीदार से बात की। चौकीदार ने उन्हें बताया कि ऐमंगला पुलिस स्टेशन सिर्फ 500 मीटर की दूरी पर है।

इसके बाद टैक्सी ड्राइवर ने गोवा पुलिस को फोन किया पुलिस स्टेशन पहुंचने तक कॉल कनेक्ट रखा। पुलिस स्टेशन पहुंचते ही सूचना ने टैक्सी ड्राइवर से पूछा कि यहां कार क्यों रोकी है। ड्राइवर ने फिर बहाना बनाया और ऐमंगला के पुलिस स्टेशन के इंचार्ज को फोन दे दिया। इसके बाद ऐमंगला पुलिस ने सूचना का लगेज चेक किया, जिसमें उसके बेटे का शव मिला।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में गला घोंटकर हत्या की बात
बुधवार (10 जनवरी) को बच्चे की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट भी सामने आई। कर्नाटक के हिरियूर सरकारी अस्पताल के डॉक्टर कुमार नाइक ने बताया कि बच्चे की हत्या गला घोंटकर की गई है।

ऐसा लग रहा है कि तकिया या तौलिया से गला घोंटा गया है। हाथ का इस्तेमाल नहीं हुआ है। बच्चे का चेहरा और छाती सूज गई थी। उसकी नाक से खून भी बहा था। बच्चे की मौत पोस्टमॉटर्म से करीब 36 घंटे पहले हुई थी।

सूचना ने शादी के 12 साल बाद पति से तलाक का फैसला लिया
पुलिस के मुताबिक, सूचना मूल रूप से पश्चिम बंगाल की निवासी है। वह बेंगलुरु में रहती थी। 2010 में सूचना की शादी केरल के रहने वाले वेंकट रमन से हुई थी। वेंकट रमन एक AI डेवलपर हैं। 2019 में सूचना ने एक बेटे को जन्म दिया।

हालांकि, 2020 से सूचना और उसके पति के बीच विवाद शुरू हो गया। 2021 से दोनों अलग रहने लगे। फिर 2022 में तलाक की अर्जी लगाई। कोर्ट ने आदेश दिया था कि सूचना के पति अपने बच्चे से हर रविवार को मिल सकते हैं।

सूचना को पति और उसके बच्चे का मिलना पसंद नहीं था
हालांकि, सूचना नहीं चाहती थी कि उसका पति बेटे से मिले। पुलिस को शक है कि इसी वजह से सूचना ने अपने बेटे की हत्या की होगी। सूचना ने अगस्त 2022 में पति पर अगस्त में घरेलू हिंसा का भी आरोप लगाया था।

उसने कहा था- पति मेरा और मेरे बेटे का शारीरिक शोषण करता है। सूचना ने दावा किया था कि उसके पति की सालाना इनकम 1 करोड़ रुपए से ज्यादा है। उसने गुजारा भत्ते के तौर पर पति से हर महीने 2.5 लाख रुपए की मांग की थी।

घटना के वक्त सूचना का पति वेंकट रमन जकार्ता (इंडोनेशिया) में था। गोवा पुलिस की सूचना पर वे 9 जनवरी को कर्नाटक के चित्रदुर्ग आया। उसकी सहमति के बाद बेटे के शव का पोस्टमॉर्टम किया गया। वेंकट ने बुधवार (10 जनवरी) को बेंगलुरु के हरिश्चंद्र घाट पर बेटे का अंतिम संस्कार किया।

सूचना AI एथिक्स लिस्ट में 100 प्रतिभाशाली महिलाओं में शामिल
सूचना सेठ की लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एथिक्स एक्सपर्ट और डेटा साइंटिस्ट हैं। उसके पास डेटा साइंस और AI में काम करने का 12 साल का अनुभव है।

सूचना साल 2021 में AI एथिक्स लिस्ट में 100 प्रतिभाशाली महिलाओं की लिस्ट में शामिल थी। इसके अलावा वह डेटा एंड सोसाइटी में मोजिला फेलो, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के बर्कमैन क्लेन सेंटर में फेलो और रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट में रिसर्च फेलो रह चुकी है।

सूचना की कंपनी द माइंडफुल AI लैब की वेबसाइट के अनुसार, इस कंपनी के पास AI एथिक्स, मशीन लर्निंग सिस्टम के डेवलपमेंट और स्केलिंग की एक्सपर्टीज है। यह कंपनी डेटा साइंस प्रोजेक्ट लाइफ साइकिल और रियल वर्ल्ड में AI सिस्टम को तैनात करने की चुनौतियों को समझती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here