तो कश्मीर में भी चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस?

171
0

नई दिल्ली: वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express), भारतीय रेल (Indian Railways) की शान। आज हर राज्य चाहता है कि उनके यहां वंदे भारत ट्रेन चले। कुछ राज्यों में यह चल चुक है, जबकि कुछ राज्य इसकी बाट जोह रहे हैं। हिमालयी राज्य जम्मू कश्मीर में भी वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही है। इसी राज्य में एक और वंदे भारत एकसप्रेस चलाने की तैयारी है। इसका संकेत खुद रेल मंत्री (Minister of Railways) अश्विनी वैष्णव ने दी है। उन्होंने कहा है कि कश्मीर घाटी के तापमान और वहां होने वाली बर्फबारी को देखते हुए विशेष वंदे भारत ट्रेन की डिजाइनिंग (Vande Bharat Designing) की जा रही है।

 

कश्मीर दौरे पर हैं वैष्णव

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव आज यानी शनिवार से दो दिवसीय दौरे पर जम्मू कश्मीर दौरे में हैं। आज उन्होंने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बडगाम स्टेशन से बारामूला तक ट्रेन से यात्रा की। बताया जाता है कि कल भी रेल मंत्री कश्मीर में चल रही कुछ रेलवे परियोजनाओं (Railway Projects) का निरीक्षण करेंगे। इस समय भले ही कश्मीर घाटी में रेल चल रही है, पर घाटी अभी भी देश के मुख्य हिस्से से कटी हुई है। उसे अभी तक मेन लैंड से रेल लाइन के जरिए नहीं जोड़ा जा सका है। हालांकि, इसके लिए तेजी से काम चल रहा है। इसी काम की गति को देखने के लिए रेल मंत्री वहां हैं।

अगले साल चलेगी घाटी में वंदे भारत?

रेल मंत्री ने आज जम्मू कश्मीर में जो संकेत दिया, इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि अलग साल कश्मीर घाटी में भी वंदे भारत एक्सप्रेस चल सकती है। रेल मंत्री के हवाले से खबर आई है कि केंद्र शासित प्रदेश के लिए विशेष वंदे भारत ट्रेन की डिजाइनिंग हो रही है। विशेष ट्रेन इसलिए क्योंकि वहां का तापमान देश के अन्य हिस्से से अलग है। वहां सर्दी के मौसम में भीषण बर्फबारी भी होती है। इसलिए रेल की पटरी पर बर्फ का अंबार रहता है। इसलिए ट्रेन में ऐसी कुछ व्यवस्था करनी होगी कि वह बर्फबारी में भी निर्बाध गति से दौड़े। साथ ही ट्रेन के अंदर के तापमान को कंट्रोल करने के लिए भी विशेष व्यवस्था करनी होगी।

क्या कहा अश्विनी वैष्णव ने

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि प्रदेश के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई वंदे भारत ट्रेन तैयार की जा रही है। इस विशेष ट्रेन के निर्माण के क्रम में तापमान, बर्फ जैसी हर चीज को ध्यान में रखा जा रहा है। दरअसल, जम्मू को श्रीनगर से जोड़ने वाली उधमपुर बनिहाल लाइन इस साल दिसंबर या अगले साल की शुरुआत तक पूरी हो जाएगी। केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा, उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लाइन पर अच्छी प्रगति हुई है। चिनाब और अंजी पुलों और प्रमुख सुरंगों के निर्माण के लिए भी काम चल रहा है और अच्छी प्रगति हो रही है। इस साल दिसंबर या अगले साल जनवरी-फरवरी में इस मार्ग पर ट्रेन चलने लगेगी।

कश्मीर के कुछ और इलाकों को रेलवे लाइन से जोड़ने की मांग

रेल मंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर के तीन क्षेत्रों- सोपोर कुपवाड़ा, अवंतीपुरा-शोपियां और बिजबेहरा-पहलगाम को भी रेल लाइन से जोड़ने की मांग हुई है। रेल मंत्रालय इस पर विचार करेगा। उन्होंने कहा, हम जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल से बात करेंगे। फिर केंद्रीय गृह मंत्री (अमित शाह) और प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) के साथ इस संबंध में चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि बारामूला में लाइनों के दोहरीकरण पर हम विस्तृत चर्चा करेंगे। इस लाइन में तीन कनेक्शन और जोड़े जाने हैं। इस लाइन पर कई काम पूरे हो चुके हैं। विद्युतीकरण का काम लगभग पूरा हो चुका है। लाइन को एलओसी तक बढ़ाने पर भी उप-राज्यपाल से चर्चा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here