Home देश

दिल्ली AIIMS का सर्वर कल से डाउन:जांच करने पहुंची केंद्रीय एजेंसियां, साइबर अटैक की आशंका

18
0

देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल दिल्ली AIIMS का सर्वर बुधवार सुबह 7 बजे से डाउन है। सर्वर में गड़बड़ी के चलते अस्पताल में मरीजों के रजिस्ट्रेशन और सैंपल लेने की प्रक्रिया ठप हो गई। एजेंसियों ने साइबर अटैक की आशंका भी जताई है। केंद्रीय साइबर एजेंसियां मामले की जांच के लिए मौके पर पहुंच गई हैं। उधर, सर्वर डाउन का मामला गृह मंत्रालय तक पहुंच गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सिस्टम पूरी तरह से खत्म हो चुका है और एजेंसियां ​​इसे फिर से शुरू करने की कोशिश कर रही हैं। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) के मुताबिक यह रैंसमवेयर वायरस अटैक हो सकता है। इसकी वजह से हॉस्पिटल में इंटरनेट बंद है और सभी काम मैन्युअली किए जा रहे हैं।

AIIMS के सर्वर पर VVIP का हेल्थ डेटा
AIIMS के सर्वर पर बेहद संवेदनशील जानकारी रहती है। यहां राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मंत्रियों और अन्य प्रमुख व्यक्तियों का हेल्थ डेटा रहता है। मामले में साइबर क्राइम एजेंसियों को भी लगाया गया है।

क्या होता है रैनसमवेयर?
रैनसमवेयर एक तरह का मालवेयर होता है, जो आपके कंप्यूटर में घुसकर एक्सेस हासिल कर लेता है। वो आपकी सभी फाइल को एन्क्रिप्टेड कर देता है। डेटा और एक्सेस वापस देने के एवज में फिरौती की मांग करता है। आसान भाषा में इसे किडनैपिंग समझ सकते हैं। कोई लुटेरा आपके सिस्टम और डेटा को कैद कर लेता है और उसके बदले फिरौती मांगता है। फिरौती देने के बाद वो चाहे तो आपका डेटा वापस कर दे या उसे खत्म कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here