प्रदेश में मानसून की गतिविधि तेज, भोपाल में दिखाई देगा असर

82
0

भोपाल। प्रदेश में प्री मानसूनी गतिविधि तेज हो गई है। राजधानी भोपाल में इसका सबसे तेज दिखाई दिया। पिछले 24 घंटे के दौरान रतलाम में 4.6 और दतिया में 3.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। मौसम विभाग ने सोमवार को 25 जिलों में बारिश का अनुमान जताया है।

इन जिलों में दिखेगा बिपरजॉय का असर

मौसम विभाग के अनुसार 19 और 20 जून को पश्चिमी मध्य प्रदेश के अधिकांश स्थानों में बारिश हो सकती है। पश्चिम उत्तर मध्य प्रदेश के में भारी बारिश होने की भी आसार है। वहीं, विपरजॉय तूफान का असर प्रदेश के भोपाल, उज्जैन, चंबल और ग्वालियर संभाग में देखने को मिलेगा। राजगढ़, रायसेन, भोपाल, विदिशा, सीहोर, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, गुना, मुरैना, ग्वालियर, भिंड, श्योपुर, उज्जैन, शाजापुर, देवास, आगर मालवा, रतलाम, नीमच और मंदसौर में भी तूफान के कारण बारिश होने का अनुमान है।

तापमान में गिरावट, उमस से लोग बेहाल

राजस्थान में तूफान के प्रभाव के कारण हुई बारिश का प्रभाव मध्य प्रदेश में भी दिखाई दे रहा है। अधिकांश जिलों का तापमान तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया है। तापमान में भले ही कुछ गिरावट दर्ज हुई हो, लेकिन तपिश में अभी भी कमी नहीं आई है। सोमवार को सीधी, रीवा, नरसिंहपुर और बालाघाट सहित कुछ अन्य जिलों में भी लू चलने का अनुमान जताया है।

सीधी प्रदेश का सबसे गर्म जिला

प्रमुख शहरों के तापमान की बात करें तो रविवार को बुंदेलखंड के जिलों में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है। सीधी में 42.6 डिग्री सेल्सियस, रीवा में 42.5, नरसिंहपुर में 42, सतना 41.2, मंडला में 41.4, दमोह में 41, भोपाल में 38.8, ग्वालियर में 38.4, इंदौर में तापमान लुढ़क कर 34.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने प्रदेश की 2 संभागों सहित प्रदेश के 25 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है। ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों और मंदसौर, नीमच, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, नरसिंहपुर, सागर जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here