Home विदेश

रावलपिंडी से अमृतसर सिर्फ 4 रुपये में, पाकिस्तान से भारत का 1947 का यह ट्रेन टिकट आपको चौंका देगा

34
0

इस्लामाबाद: भारत और पाकिस्तान के आजादी के शुरुआती दिनों का एक रेलवे टिकट सोशल मीडिया पर बवाल मचा रहा है। यह टिकट पाकिस्तान के रावलपिंडी और अमृतसर के बीच ट्रेन यात्रा का है। रावलपिंडी से अमृतसर के बीच की दूरी 276 किमी है। इस रेलवे टिकट पर कुल नौ लोगों के नाम लिखे हैं। लेकिन, इसकी कीमत ने लोगों के बीच कौतूहल पैदा कर दी है। उस समय नौ लोगों के लिए पाकिस्तान के रावलपिंडी से भारत के अमृतसर की रेल टिकट की कीमत केवल 36 रुपये और 9 आने थी। लोग इसकी तुलना वर्तमान में टिकटों की कीमत से कर रहे हैं।

17 सितंबर 1947 का है यह ट्रेन टिकट

इस वायरल ट्रेन टिकट को पाकिस्तान रेल लवर्स नाम के एक सोशल मीडिया अकाउंट ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया था। यह रेल टिकट 17 सितंबर 1947 को खरीदा गया था। स्टैंप पूरी तरह से एक पेन का उपयोग करके हाथ से बनाया गया था। टिकट में यह भी लिखा है कि यह एसी-3 कोच के लिए है। लोगों ने पोस्ट में कमेंट किया कि आजादी से पहले पाकिस्तान में नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे जोन था। कुछ लोगों ने अनुमान लगाया कि टिकट किसी विदेशी नागरिक का है। वैसे पहले पाकिस्तान से भारत का टिकट खरीदना आसान हुआ करता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है।

बंटवारे में पाकिस्तान से भारत आए परिवार का हो सकता है टिकट

पाकिस्तान को 14 अगस्त और भारत को 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली थी। इस दौरान हुए बंटवारे के कारण करोड़ों लोग पाकिस्तान से भागकर भारत आ गए थे। संभावना है कि यह टिकट इनमें से ही किसी एक का हो सकता है। कुछ यूजर्स का मानना है कि इस टिकट को किसी अमीर परिवार ने खरीदा होगा। वहीं, कुछ यूजर्स ने कमेंट किया है कि उस समय के मुकाबले यह टिकट काफी महंगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here