पांचवीं की बोर्ड परीक्षा के पेपर लीक

793
0
हिंदी की परीक्षा, निकले अंग्रेजी के पेपर –
बोर्ड परीक्षा में सामने बड़ी लापरवाही सामने आई है। पांचवीं कक्षा के अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्र लीक हो गए हैं।प्रश्न पत्रों के पैकेट खुलने पर परीक्षार्थियों के तो होश उड़े ही परीक्षकों को भी पसीना आने लगा। इन स्थितियों का असर ये हुआ कि परीक्षा समय पर शुरू नही कराई जा सकी।
नागौद विकासखंड के परीक्षा केंद्रों में बोर्ड परीक्षा के दौरान बड़ी लापरवाही सामने आई है। कई परीक्षा केंद्रों में बोर्ड परीक्षा के लिए भेजे गए प्रश्न पत्र ही बदल गए जबकि अंग्रेजी विषय का पर्चा लीक हो गया। प्रश्न पत्रों के पैकेट खोले जाने पर उसमे उस विषय के पेपर ही नही निकले जिस विषय की परीक्षा देने के लिए पांचवीं कक्षा के परीक्षार्थी परीक्षा हॉल में बैठे थे। परीक्षा हिंदी की थी लेकिन लिफाफे से अंग्रेजी के प्रश्न पत्र बाहर निकले । यह स्थिति देख परीक्षार्थी तो परेशान हुए ही परीक्षकों और केंद्र प्रभारी के भी पसीने छूट गए। हालांकि बाद में अंग्रेजी के पेपर वाला लिफाफा खोल कर हिंदी के प्रश्नपत्र निकाले गए और परीक्षा शुरू कराई गई,लेकिन इस सब मे आधा घण्टे से अधिक का परीक्षार्थियों का समय बर्बाद हो गया। जिला शिक्षा केंद्र प्रभारी ने परीक्षा के दौरान हुई इस गफलत की पुष्टि की है।
इन विद्यालयों में आई दिक्कत ,देर से हुई परीक्षा –
हिंदी के लिफाफे से अंग्रेजी के पेपर निकलने के ये मामले नागौद विकासखंड के स्कूलों। में सामने आए हैं। नागौद नगर के शासकीय कन्या एवं बालक विद्यालय के अलावा नवीन है स्कूल एवं गंगवरिया में प्रश्न पत्र लापरवाही और गफलत की भेंट चढ़े हैं। उधर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नागौद में भी प्रश्न पत्रों में गड़बड़ी के कारण डेढ़ घंटे बाद तक परीक्षा शुरू नही कराई जा सकी थी।
बनाया गया पंचनामा –
हिंदी के लिफाफों से अंग्रेजी के प्रश्न पत्र बाहर निकलने के बाद केंद्र प्रभारियों ने इस पूरी स्थिति से शिक्षा विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया। अंग्रेजी के लिफाफे खोल कर हिंदी की परीक्षा शुरू कराई गई और अंग्रेजी के प्रश्नपत्रों को पंचनामा बना कर सील कर दिया गया। इस मामले में डीपीसी ने प्रश्न पत्रों का मुद्रण करने वाले मुद्रक को ब्लैक लिस्ट किये जाने के संकेत दिए हैं। हालांकि सवाल परीक्षा प्रभारी पर भी उठ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here