लोकसभा में विपक्षी दलों का हंगामा, 12 बजे तक कार्यवाही स्थगित

96
0

Budget Session 2023: विपक्ष अडानी मुद्दे पर सरकार पर लगातार हमले कर रही है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि विपक्ष भी चाहता है कि संसद चले लेकिन मोदी सरकार डरी हुई है। वैसे विपक्षी दल आज सदन चलाने पर सहमत दिख रही है। सरकार ने भी कहा है कि उसे यकीन है आज सदन की कार्यवाही चलेगी।

आप सदन नहीं चलना देना चाहते

लोकसभा में जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई वैसे ही विपक्षी दल के सांसद हंगामा करने लगे। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि आप सदन नहीं चलने देना चाहते हैं। बिरला ने कहा कि प्रश्नकाल नहीं चलाना एक अच्छी परंपरा है क्या। आपकी मांग 12 बजे अगर नहीं मानूं तो आप बताना। क्या सदन नहीं चलने देना चाहते हैं आप। क्या आपकी बात नहीं मानूंगा तो आप सदन नहीं चलने देंगे। देश की जनता चाहती है कि सदन चले। प्रश्ननकाल महत्वपूर्ण समय होता है। अच्छी परंपरा स्थापित करें सदन में। देखिए मेरा मानना है कि सदन में अच्छी परंपरा स्थापित करनी चाहिए। अगर आप चाहते हैं तो कि सदन न चले तो मैं सदन की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित करना चाहता हूं। आप सदन नहीं चलाना चाहते हैं।

बीजेपी की बड़ी तैयारी

अडानी के मुद्दे पर विपक्षी दलों के हमले झेल रही भारतीय जनता पार्टी ने भी बड़ी तैयारी कर ली है। कुछ देर पहले बीजेपी संसदीय दल की बैठक हुई है और पीएम नरेंद्र मोदी को बेहतरीन बजट के लिए सम्मानित किया गया है। माना जा रहा है कि सत्तापक्ष विपक्षी दलों के नेताओं से मिलकर संसद के सुचारू रूप से संचालित करने के लिए बात करेगी।

विपक्षी दलों का बीजेपी पर हल्ला बोल

कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दल बीजेपी पर लगातार हमलावर है। जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा कि विपक्षी आज बैठक कर आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री से जुड़े अडानी महाघोटाले पर जेपीसी की मांग रखने की अनुमति तक नहीं देने के कारण बने गतिरोध को खत्म करने के लिए सरकार ने कोई प्रयास नहीं किया है। विपक्ष चाहता है कि संसद चले लेकिन मोदी सरकार डरी हुई है। इससे पहले सोमवार को ऐसे संकेत मिले थे कि संसद के दोनों सदनों में पिछले कुछ दिनों से जारी गतिरोध मंगलवार को खत्म हो सकता है तथा राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो सकती है क्योंकि सरकार ने सोमवार को विपक्ष के साथ संपर्क साधा।

विपक्ष को साधने के लिए बीजेपी की रणनीति तैयार

बीजेपी संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बैठक में आगामी कार्यक्रमों के लिए सांसदों को कुछ दिशा निर्देश दे सकते हैं। बैठक में संसद के बजट सत्र के पहले चरण के बचे हुए दिनों की रणनीति पर चर्चा होने की संभावना है। बैठक में संसद में जारी गतिरोध और विपक्षी दलों के हमलों पर पलटवार करने की जवाबी रणनीति पर भी चर्चा हो सकती है। हालांकि, सूत्रों की माने तो संसद में जारी गतिरोध के आज खत्म होने की संभावना है। अगर ऐसा हुआ, तो फिर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर दोनों सदनों में चर्चा शुरू हो सकती है। इसे लेकर भी बीजेपी संसदीय दल की बैठक में रणनीति पर बात हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here