5K से ज्यादा मकान तैयार लेकिन रजिस्ट्री नहीं कर रहे हैं बिल्डर, कहीं आपका फ्लैट भी तो नहीं है इसमें

78
0

नोएडा: एक अदद मकान (House) बनवा लें या खरीद लें। इस सपने को पूरा करने के लिए लोग जीवन भर की कमाई झोंक देते हैं। कई लोग बैंक से कर्ज लेकर भारी भरकम ईएमआई (Loan EMI) चुका रहे हैं और किराया भी चुका रहे हैं। लेकिन बिल्डर उन्हें फ्लैट की रजिस्ट्री करता ही नहीं है। दरअसल, बिल्डर्स के खेल के आगे किसी की नहीं चलती। अब नोएडा और ग्रेटर नोएडा (Noida & Greater Noida) को ही देखे लीजिए। यहां 5000 से भी ज्यादा मकान बन कर तैयार हैं। लेकिन बिल्डर हैं कि उन्हें रजिस्ट्री ही नहीं करना चाह रहे हैं। सरकार चाहती है कि अधिक से अधिक रजिस्ट्री हो ताकि उसकी आमदनी बढ़े। लेकिन बिल्डर की उदासीनता से यह योजना परवान नहीं चढ़ पा रही है।

नोएडा में करीब 1100 मकान बन कर तैयार
नोएडा प्राधिकरण ने पिछले दिनों 1097 मकानों की सूची जारी की है। ये मकान बन कर तैयार हैं। इनके लिए प्राधिकरण ने एनओसी भी दे दिया है। लेकिन बिल्डर अभी तक रजिस्ट्री नहीं कर रहे हैं। अब नोएडा प्राधिकरण के ग्रुप हाउसिंग डिपार्टमेंट ने फ्लैट खरीदारों से एक अपील की है। प्राधिकरण ने कहा है कि संबंधित बायर्स बिल्डरों से अपने मकान की रजिस्ट्री कराएं। ये मकान 21 बिल्डरों के हैं।

प्राधिकरण ने सार्वजनिक किया डेवलपर का नाम
नोएडा प्राधिकरण में ओएसडी प्रसून द्विवेदी के मुताबिक अधिक से अधिक फ्लैट खरीदारों को उनके फ्लैटों की रजिस्ट्री हो, इसके लिए शासन प्रयासरत है। इसी के तहत नोएडा में भी रजिस्ट्री शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। कुछ फ्लैट खरीदारों का कहना है कि सरकार की मंशा को विफल करने के लिए बिल्डर सक्रिय हैं। वह जान बूझ कर बायर्स के पक्ष में मकान रजिस्ट्री नहीं कर रहे हैं। अब प्राधिकरण सक्रिय हुआ है। उनके नाम सार्वजनिक कर दिए गए हैं। उम्मीद है कि रजिस्ट्री नहीं करने वाले बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

ग्रेटर नोएडा में भी तैयार हैं करीब 4000 फ्लैट

ग्रेटर नोएडा में 20 ग्रुप हाउसिंह प्रोजेक्ट्स में 4000 से भी ज्यादा फ्लैट बन कर तैयार हैं। लेकिन अभी तक उन्हें बायर्स के नाम रजिस्ट्री नहीं किया गया है। हालांकि प्राधिकरण की तरफ से इन मकानों की रिजस्ट्री को हरी झंडी पहले ही मिल चुकी है। इन मकानों की रजिस्ट्री हो जाए, इसके लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने विशेष शिविर का भी आयोजन किया है, लेकिन बिल्डरों ने इसमें रूचि नहीं दिखाई। अब प्राधिकरण ने इन 20 बिल्डरों का नाम वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है

बायर्स होंगे जागरूक

आधिकारिक सूत्र बताते हैं कि बिल्डरों की सूची सार्वजनिक करने का सकारात्मक परिणाम दिखेगा। बायर्स जागरूक होंगे। वे अपने फ्लैट की रजिस्ट्री के लिए बिल्डर को कहेंगे। अभी तक तो उन्हें पता ही नहीं था कि उनके फ्लैट का कंप्लीशन सर्टिफिकेट इश्यू हो चुका है। इस सूची के मुताबिक ग्रेटर नोएडा के दो डेवलपर के 500-500 मकान बन कर तैयार हैं। उन्हें एनओसी दिया जा चुका है। चार अन्य बिल्डर के भी 300 से 500 फ्लैट बन कर तैयार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here