Home मध्य-प्रदेश

प्रदेश में मिले 65 नए कोरोना मरीज

47
0

भोपाल । कोरोना के ग्राफ में उतार-चढ़ाव जारी है। शुक्रवार को प्रदेश में कोरोना के 65 संक्रमित मिले हैं। इनकी पहचान शनिवार सुबह आई जांच रिपोर्ट से हुई हैं। इनके सैंपल शुक्रवार सुबह से लेकर देर रात तक लिए थे। राहत की बात इसलिए है क्योंकि शुक्रवार आई जांच रिपोर्ट में 95 संक्रमित मिले थे। इतने संक्रमितों की पहचान करीब तीन माह बाद हुई थी। जिससे लग रहा था कि प्रदेश में कहीं संक्रमण तेजी से बढ़ तो नहीं रहा है। स्वास्थ्य विभाग से लेकर हर कोई चिंतित था लेकिन शनिवार आई जांच रिपोर्ट से काफी राहत मिली है।

उल्लेखनीय है कि जून माह के पहले सप्ताह से प्रदेश में कोरोना संक्रमण इसी तरह बढ़-घट रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो संक्रमण में औसतन बढ़ोतरी हो रही है। खासकर जो नए संक्रमित मिल रहे हैं उनमें से 75 प्रतिशत ऐसे हैं, जिन्हें कोरोना टीके की दोनों डोज लग चुकी है। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि संक्रमण का स्तर बढ़ता है तो कोरोना टीके की दोनों डोज लगवाने वाले भी जद में होंगे। चिंता की बात यह है कि सतर्कत डोज बहुत ही कम लोगों को लगी है।

सैंपलों की संख्या घटाई, इसलिए भी घटे संक्रमित
हालांकि कम संक्रमित तो जरुर मिले हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोरोना संक्रमण एक ही दिन में कम हो गया है बल्कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक शुक्रवार जांच कम की है। केवल 6434 सैंपल ही लिए थे, जबकि गुरुवार को 7200 से अधिक सैंपल लिए थे, जिनमें अधिक संक्रमितों की पहचान हुई थी। केवल 15 जिलों में ही संक्रमित मिले हैं।

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
मास्क का उपयोग करें। हाथों को साबुन से धोते रहते हैं। भीड़भाड़ में जाने से बचें। तबीयत खराब हो तो खुद को परिवार से अलग रखने की कोशिश करें। सर्दी, जुकाम होने पर परिवार के सदस्यों से दूरी बनाकर रखें। कोशिश करें कि तबीयत खराब न हो। सर्दी-जुकाम, बुखार के लक्षण हों तो जांच करवा लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here