Home मध्य-प्रदेश

शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए 17 से कॉलेजों में प्रवेश होंगे शुरु

38
0

भोपाल । शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए प्रदेश के कॉलेजों में प्रवेश 17 मई से प्रारंभ हो जाएंगे। प्रदेश के 1360 सरकारी व निजी कालेजों में स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) प्रथम वर्ष की करीब 17 मई से आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होगी। प्रवेश के लिए  उच्च शिक्षा विभाग ने समय-सारिणी जारी कर दी है। प्रदेश के सरकारी और निजी कॉलेजों की मिलाकर 14 लाख सीटों पर छात्रों को प्रवेश देने की तैयारी है।इस बार कालेज लेवल काउंसिलिंग (सीएलसी) के तीन चरण आयोजित किए जाएंगे।

यूजी प्रथम चरण की प्रक्रिया के लिए पंजीयन 17 से 30 मई तक होंगे। वहीं पीजी के लिए 18 मई से 31 मई तक पंजीयन होंगे। यूजी की प्रवेश प्रक्रिया आठ जुलाई तक और पीजी की प्रवेश प्रक्रिया 11 जुलाई तक चलेंगी। इस बार प्रवेश प्रक्रिया में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए कई बदलाव किए गए हैं। प्रवेश प्रक्रिया के चरण और सीएलसी के तीनों चरणों के लिए पंजीयन की प्रक्रिया लगातार संचालित रहेगी।

आवेदक विद्यार्थी अधिकतम 15 कालेज चुन सकेंगे। विद्यार्थियों के स्कैन दस्तावेज के आधार पर हेल्प सेंटर पर आनलाइन सत्यापन किया जाएगा। विद्यार्थियों के स्कैन दस्तावेज अस्पष्ट होने पर विद्यार्थियों को संबंधित कालेज एसएमएस या फोन पर इसकी जानकारी देंगे। आवेदक को निर्धारित समय-सीमा में कालेज जाकर मूल दस्तावेजों के आधार पर सत्यापन परा करवाना होगा। स्थानांतरण प्रमाणपत्र, माइग्रेशन जमा करने की जरूरत नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here