Home विंध्य की खबरे

असामाजिक तत्वों ने अंबेडकर प्रतिमा से तोड़फोड़ की:सिंहपुर के शिवपुर गांव में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया, मौके पर भारी पुलिस बल तैनात किया

59
0

सतना में अंबेडकर प्रतिमा के टूटने पर बवाल मच गया है। असामाजिक तत्वों ने बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। यह घटना सिंहपुर थाना क्षेत्र के शिवपुर की है। नाराज गांव वालों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। उन्होंने बाबा साहेब की नई प्रतिमा स्थापित करने की मांग की है। साथ ही दोषियों पर राष्ट्रद्रोह का मुकदमा चलाने की भी मांग की है। हालात पर नियंत्रण रखने के लिए मौके पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

जानकारी के मुताबिक सिंहपुर थाना क्षेत्र के ग्राम शिवपुर में स्थापित संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को बीती रात अज्ञात बदमाशों ने तोड़फोड़ कर क्षतिग्रस्त कर दिया। सुबह जब अन्य ग्रामीणों और अंबेडकर समर्थकों की नजर प्रतिमा पर पड़ी तो उनका गुस्सा भड़क गया। नाराज लोग लामबंद हुए और खंडित प्रतिमा के समक्ष खड़े होकर प्रदर्शन करने लगे। गांव में तनाव के हालात निर्मित हो गए। कुछ स्थानीय नेता भी वहां जमा हो गए। प्रदर्शन की खबर मिलते ही रैगांव चौकी और सिंहपुर थाना से पुलिस बल शिवपुर भेज दिया गया। पुलिस अफसरों ने नाराज लोगों से बातचीत कर उन्हें समझाइश देने की कोशिश की लेकिन कोई कुछ भी सुनने को तैयार नहीं हुआ।

नाराज लोगों ने नारेबाजी शुरू कर दी और दोषियों को तत्काल पकड़ कर उनके खिलाफ राष्ट्रद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग करने लगे। प्रदर्शनकारियों ने प्रशासन के सामने खंडित प्रतिमा के स्थान पर अविलंब दूसरी नई प्रतिमा स्थापित करने की मांग भी रखी। प्रतिमा स्थापित कराने पर प्रशासन भी सहमत नजर आया और आरोपियों पर कार्रवाई करने पर भी पुलिस तैयार रही लेकिन कार्रवाई के पहले जांच की बात मानने को प्रदर्शनकारी तैयार नहीं हैं।

उनका आरोप है कि गांव के ही कुछ लोगों ने प्रतिमा स्थापना के समय ऐतराज जताया था। इस घटना में उन्हीं लोगों का हाथ होने की आशंका है, लिहाजा उनके खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया जाए।

इस मामले में एडिशनल एसपी सुरेंद्र कुमार जैन का कहना है कि पुलिस बेहद संजीदगी से जांच कर रही है। दोषियों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। शिवपुर में स्थिति नियंत्रण में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here