Home छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने किसानों के साथ राज्य स्तरीय विकास प्रदर्शनी का किया शुभारंभ

39
0

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज किसानों के साथ रायपुर के साइंस कॉलेज ऑडिटोरियम में राज्य स्तरीय विकास प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की पुण्य तिथि पर जनसंपर्क विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ में पिछले साढ़े तीन वर्षों में हुए विकास एवं उपलब्धियों पर आधारित इस छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। राज्य शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं पर इसमें विशेष रूप से फोकस किया गया है। अगले एक महीने तक यह छायाचित्र प्रदर्शनी आम लोगों के लिए खुली रहेगी।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने प्रदर्शनी स्थल पर लगे पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने प्रदर्शनी के उद्घाटन के बाद इसका अवलोकन भी किया। उन्होंने अलग-अलग योजनाओं के मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन की तस्वीरें गौर से देखीं। उन्होंने श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना और मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना की तस्वीरें देखते हुए वहां मौजूद विभागीय अधिकारियों से इन योजनाओं का फीडबैक भी लिया। मुख्यमंत्री के साथ विधायक श्रीमती अनिता योगेन्द्र शर्मा और रायपुर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री पंकज शर्मा ने भी प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

जनसंपर्क विभाग द्वारा साइंस कॉलेज परिसर स्थित डीडीयू ऑडिटोरियम में लगाई गई छायाचित्र प्रदर्शनी में राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के विभिन्न जिलों में क्रियान्वयन की तस्वीरें अलग-अलग सेगमेंट में प्रदर्शित की गई हैं। राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल, मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, सुराजी गांव योजना, राम वन गमन पर्यटन परिपथ, भेंट-मुलाकात, छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन, वन अधिकार पत्र वितरण, वनोपज संग्रहण तथा राजीव युवा मितान क्लब योजना के क्रियान्वयन और प्रदेश के लोगों तक पहुंच रहे इनके लाभों को आकर्षक छायाचित्रों और फिल्मों के जरिए प्रदर्शित किया गया है।

प्रदर्शनी में पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी की तस्वीरों, अखबारों की क्लिपिंग्स और फिल्म के माध्यम से उनके व्यक्तित्व और कृतित्व के बारे में भी जानकारी दी जा रही है। प्रदेश में विगत साढ़े तीन वर्षों में हुए महत्वपूर्ण निर्माण कार्यों की झलकियां भी यहां देखी जा सकती हैं।  विकास प्रदर्शनी के शुभारंभ के अवसर पर जनसंपर्क विभाग के संचालक श्री सौमिल रंजन चौबे, अपर संचालक सर्वश्री जे.एल. दरियो, उमेश मिश्रा और संजीव तिवारी सहित सभी विभागीय अधिकारी तथा प्रदर्शनी देखने आए लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here