Kjs सीमेन्ट में 17 करोड़ की gst चोरी,प्रेसीडेंट गिरफ्तार MD फरार

7782
0
मैहर स्थित kjs सीमेंट के एमडी के घर – दफ्तर और डीलरों के यहां gst इंटेलिजेंस DGGI – CBIC के छापे 
सीनियर प्रेसीडेंट भेजा गया जेल,52 लाख से अधिक नगदी भी मिली ,17 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ाई,52 लाख नगद मिले

kjs-cements-seniour-presidant-arrested-in-gst-fraud-of-17-crore

सतना 12 अगस्त बुधवार। देश की बड़ी कंपनियों में शुमार अहलूवालिया ग्रुप की करोड़ो की टैक्स चोरी पकड़ी गई है। सतना जिले के मैहर में स्थित kjs सीमेन्ट प्लांट से हुए कारोबार में अहलूवालिया ग्रुप की इस कंपनी में 15 करोड़ रुपये से अधिक की gst की चोरी की पुष्टि हुई है। सेंट्रल gst यानी DGGI और CBIC की संयुक्त टीम द्वारा की गई छापामार कार्यवाही में gst की अब तक की सबसे बड़ी चोरी का खुलासा हुआ है। इस मामले में कंपनी के सीनियर प्रेसीडेंट कुशल सिंह सिंघवी को गिरफ्तार किया गया है जबकि कंपनी के md पवन अहलूवालिया अंडर ग्राउंड बताये जाते हैं। टीम को 52 लाख रुपये की नगदी भी मिली है।

Kjs cement's seniour presidant arrested in gst fraud of 17 crore
पकड़ा गया kjs cement का प्रेसीडेंट k s सिंघवी ( फेस कवर लगाए हुए)
एमडी के सतना स्थित घर पर  पड़ा था छापा,पकड़ी गई अब तक की सबसे बड़ी gst चोरी

गौरतलब है कि गत 5 अगस्त को सेंट्रल जीएसटी ( gst) की टीम ने kjs सीमेंट के मैनेजिंग डायरेक्टर ( md) पवन अहलूवालिया के सतना में बांधवगढ़ कॉलोनी स्थित निवास पर छापा मारा था। कई दिनों तक चली इस कार्यवाही में  सेंट्रल gst  ( DGGI) के बाद केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (cbic) की टीमें भी शामिल हुई थीं। अहलूवालिया के घर और दफ्तर के अलावा kjs सीमेंट के डीलरों और kjs के अधिकारियों के यहां भी छापा पड़ा था। जांच कार्यवाही में आये गतिरोध के कारण पुलिस को भी बुलाना पड़ा था।

kjs-cements-seniour-presidant-arrested-in-gst-fraud-of-17-crore
Kjs सीमेंट के md के घर और दफ्तर में छापामारी करने और प्रेसीडेंट को गिरफ्तार करने वाली gst की टीम
सीनियर प्रेसीडेंट सिंघवी गिरफ्तार , अदालत ने भेजा 25 अगस्त तक जेल 

जीएसटी इंटेलिजेंस की टीम ने kjs सीमेंट के सीनियर प्रेसीडेंट कुशल सिंह सिंघवी को गिरफ्तार कर बुधवार को अदालत में पेश किया। टैक्स चोरी के इस बड़े मामले में फंसी kjs सीमेंट के प्रेसीडेंट को अदालत से 25 अगस्त तक के लिए जेल भेज दिया गया है।  जीएसटी के अधिकारियों ने बताया कि जांच अभी जारी है। अब तक लगभग 17 .2 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी के साक्ष्य मिले हैं। साढ़े 7 करोड़ के नगद कारोबार के दस्तावेज भी मिले हैं । लगभग 52 लाख 39 हजार रुपये की नगदी भी जब्त हुई है। जांच अभी जारी है,टैक्स चोरी का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है।

kjs-cements-seniour-presidant-arrested-in-gst-fraud-of-17-crore
Kjs सीमेंट के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन अहलूवालिया
एमडी अंडर ग्राउंड ,दिल्ली जाने की खबर

जीएसटी इंटेलिजेंस की टीम की कई दिन चली जांच पड़ताल और उसमे केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड की प्रवर्तन शाखा ( cbic) की टीमो के भी शामिल हो जाने के बाद kjs सीमेंट के एमडी पवन अहलूवालिया की मुश्किलें बढ़ गई हैं। हालांकि जांच को प्रभावित करने के भी प्रयास किये गए और जांच टीम के साथ अभद्रता की भी खबरें सुर्खियों में आई। जांच टीमो का शिकंजा कसने के बाद बचाव के सिफारिशी जुगाड़ भी शुरू किए गए। हाई लेवल अप्रोच और कनेक्शन हिलाए डुलाये जाने लगे ताकि पकड़ ढीली पड़ सके। खबर है कि इस बीच एमडी पवन अहलूवालिया अंडर ग्राउंड हो गए और चुपचाप दिल्ली निकल गए। इधर जीएसटी टीम ने उनकी कंपनी के सीनियर प्रेसीडेंट को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

kjs-cements-seniour-presidant-arrested-in-gst-fraud-of-17-crore

दिल्ली ,आगरा ,इलाहाबाद ,कुशीनगर समेत 28 जगह पड़े छापे ,डीलरों – परिचितों के यहां भी दबिश 

सेंट्रल जीएसटी ( DGGI) टीम द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सीमेंट और क्लिंकर निर्माण कर बिना gst का भुगतान किए बिक्री करने और 17. 2 करोड़ रुपए का टैक्स चोरी किये जाने के इस मामले में टीमो ने देश भर के 28 स्थानों पर छापेमारी की। सतना ,मैहर के अलावा दिल्ली,आगरा,कुशीनगर,इलाहाबाद और कानपुर में एक हफ्ते तक चले इस ऑपरेशन के दौरान kjs सीमेंट से सम्बंधित अधिकारियों ,कारोबारियों और कंपनी के एमडी तथा डायरेक्टरों के परिचितों के यहां भी दबिश दी गई । इस ऑपरेशन के दौरान CBIC का भी सहयोग लिया गया ।

kjs-cements-seniour-presidant-arrested-in-gst-fraud-of-17-crore

7 महीने में चुराया 17.2 करोड़ टैक्स 

सेंट्रल जीएसटी टीम द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार kjs सीमेंट ने 4 लाख टन लाइम स्टोन खरीद कर सीमेंट और क्लिंकर तैयार किया और उसे यूपी तथा एमपी में अपने विभिन्न डीलरों के जरिये बिना टैक्स चुकाए बेचा । कंपनी ने जनवरी से जुलाई 2020 तक 7 माह की अवधि में 15 करोड़ से अधिक का टैक्स चोरी किया। जांच के दौरान टीम को कंपनी के रिकार्ड के अनुसार 12 लाख सीमेंट बैग कम होने का भी पता चला है।

kjs-cements-seniour-presidant-arrested-in-gst-fraud-of-17-crore

निजी नगद लेनदेन की भी जांच,साढ़े 7 करोड़ का गोलमाल ,मिले 52 लाख 39 हजार 

सेंट्रल जीएसटी ( DGGI ) और CBIC की टीम ने जांच के दौरान KJS सीमेंट के अधिकारियों के निजी लेनदेन के रिकार्ड भी बरामद किए हैं। जिसमे वर्ष 2018 के कुछ महीनों में ही साढ़े 7 करोड़ के लेनदेन का पता चला है। इस रकम के लाभार्थी के रूप में टीम ने दो डायरेक्टरों की पहचान की थी। इनके पास से मिले 7.5 करोड़ की बेहिसाब नगदी के रिकार्ड के आधार पर भी 2.1 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी गई है। टीम ने 52 लाख 39 हजार रुपये जब्त किए हैं।

kjs-cements-seniour-presidant-arrested-in-gst-fraud-of-17-crore

सीमेंट फैक्ट्री में जांच टीम को घेरा – धमकाया 

जांच टीम ने बताया कि 8 अगस्त को kjs सीमेंट फैक्ट्री में जांच के दौरान जांच दल के सदस्यों को भीड़ ने घेरा था और डराया – धमकाया भी था। टीम को मध्य प्रदेश की सतना पुलिस की मदद लेनी पड़ी थी। भीड़ में शामिल लोग जांच को प्रभावित करने हस्तक्षेप कर रहे थे। इस घटना के बाद dggi की टीम ने पूरा ऑपरेशन पुलिस के सुरक्षा कवर के साथ किया। जांच टीम ने घटना का उल्लेख इस ऑपरेशन से सम्बंधित अपने आधिकारिक प्रेस नोट में किया है।

Covid 19 का बहाना बना कर पेश होने से बचता रहा डायरेक्टर फरार,तलाश जारी 

सेंट्रल जीएसटी की टीम ने अपने आधिकारिक प्रेस नोट में बताया कि टैक्स चोरी के इस मामले में kjs सीमेंट के एक डायरेक्टर केएस सिंघवी को केंद्रीय जीएसटी अधिनियम 2017 के प्रावधानों के तहत 12 अगस्त को गिरफ्तार कर लिया गया है लेकिन एक डायरेक्टर फरार है। उसे तीन बार जांच दल ने समन दिया लेकिन वह covid 19 का मेडिकल ग्राउंड बताता रहा और अब फरार हो गया है जिसकी तलाश की जा रही है। जीएसटी के सूत्र बताते है कि यह फरार डायरेक्टर कोई और नही बल्कि kjs का मैनेजिंग डायरेक्टर पवन अहलूवालिया है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here