Home मध्य-प्रदेश

मैहर: हटेगा अतिक्रमण संरक्षित होगी देवी शारदा मंदिर की 312 हेक्टेयर जमीन

234
0

प्रशासन ने शुरू की नाप जोख,चिन्हित किये जाने लगे बेजा कब्जे

सतना। मैहर स्थित माता शारदा देवी के मंदिर क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त कराने का अभियान एक बार फिर चलेगा। प्रशासन ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

जानकारी के मुताबिक मैहर स्थित शारदा देवी मंदिर क्षेत्र की 312.666 हेक्टेयर जमीन को अतिक्रमण मुक्त एवं संरक्षित करने की तैयारी सोमवार से मंदिर प्रबन्ध समिति और प्रशासन ने शुरू कर दी। प्रशासक एवं एसडीएम मैहर धर्मेंद्र मिश्रा तथा तहसीलदार मैहर मानवेन्द्र सिंह ने राजस्व अमले और मंदिर समिति के कर्मचारियों के साथ स्थल निरीक्षण किया। इस दौरान मंदिर और मेला क्षेत्र के उन स्थानों को चिन्हित भी किया गया जहां अतिक्रमण कर लिया गया है। पूरे क्षेत्र की पैमाइश की जा रही है और यह पता लगाया जा रहा है कि कितना क्षेत्र बेजा कब्जे की चपेट में आ चुका है।

बताया गया कि जो दुकानें अवैध रूप से खोल रखी गई हैं उन्हें भी सूचीबद्ध किया जा रहा है। प्रशासन मंदिर एवं मेला क्षेत्र की पूरी जमीन को सीमांकन कर सुरक्षित कर लेना चाहता है। अतिक्रमण चिन्हित किये जाने के बाद उन्हें हटाये जाने की कार्यवाही भी जल्दी ही शुरू कर दी जाएगी।

कोशिश है कि मैहर में नवरात्रि मेला शुरू होने के पहले अतिक्रमण हटा दिए जाएं। बता दें कि मैहर में शारदा देवी मंदिर के स्वामित्व की कुल आराजी 312.666 हेक्टेयर है लेकिन इस पर जगह – जगह बेजा कब्जे कर लिए गए हैं। इस रकबे को संरक्षित करने के लिहाज से कलेक्टर अजय कटेसरिया के निर्देश पर अधीक्षक भू अभिलेख ने एक जांच दल बनाया है जिसमे 2 राजस्व निरीक्षक एवं 5 पटवारी शामिल किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here