Home विदेश

US के अल्बूकर्क में मुस्लिम दहशत में:4 हत्याओं के बाद घरों में कैद हो गए

43
0

दुनिया को तरक्की से चकाचौंध कर देने वाला अमेरिका दशकों से नस्लीय भेदभाव में फंसे रहने के बाद अब मजहबी नफरत के दौर से गुजर रहा है। अमेरिका में मुस्लिम समुदाय के खिलाफ नफरत बढ़ती जा रही है। पिछले दिनों न्यू मैक्सिको की साढ़े 5 लाख की ‌आबादी वाले अल्बूकर्क में हुई चार मुस्लिम युवकों की हत्या के बाद लोग दहशत में हैं। इनमें से तीन युवकों की हत्या दो हफ्तों में हुई है। यहां के मुस्लिम परिवार समेत अपने अपार्टमेंट में बंद हैं और घरों की बालकनी तक में नहीं आ रहे।

नियमित तौर पर मस्जिद जाने वाले उन लोगों ने नौकरियां छोड़ दी हैं, जो रात की शिफ्ट में काम करते थे। तमाम लोग परिवार के साथ देश के दूसरे हिस्सों में अपने जानने वालों के पास चल गए हैं। इस्लामिक सेंटर ने अपने 2500 सदस्यों को सलाह दी है कि वे जितना हो सके घरों में ही रहें। बाहर निकलना पड़े तो किसी के साथ निकलें। मारे गए चारों लोग इस्लामिक सेंटर से जुड़े हुए थे।

पिछले साल महिला ने की थी फायरिंग

ये ईरान, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से गए थे। पिछले साल भी एक महिला ने इस्लामिक सेंटर पर गोलियां चलाई थीं। नए मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है, लेकिन प्रशासन मानता है कि मुस्लिमों को निशाना बनाया जा रहा है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ब्रेन लेविन कहते हैं- अमेरिका में मुस्लिमों के खिलाफ नफरत और हिंसा में 2021 में 20% की तेजी आई है। इस साल भी इसमें 4.7% इजाफा हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here