Home देश

रेलटेल दिल्ली पुलिस की सुरक्षित शहर परियोजना हेतु एमपीएलएस व इंटरनेट बैंडविथ प्रदान करेंगा

58
0

नई दिल्ली । रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, जो रेल मंत्रालय के तहत केंद्र सरकार का एक मिनी रत्न सार्वजनिक उपक्रम है, को दिल्ली पुलिस की सुरक्षित शहर परियोजना के तहत सीसीटीवी निगरानी प्रणाली के कार्यान्वयन के लिए लगभग 70 जीबीपीएस एमपीएलएस इंटरनेट बैंडविड्थ प्रदान करने के लिए 220.55 करोड़ रुपये का कार्य आदेश मिला है। रेलटेल ने यह ऑर्डर सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिग (सी-डैक) के माध्यम से हासिल किया है, जिसे दिल्‍ली पुलिस ने अपने “सेफ सिटी प्रोजेक्ट” के लिए टोटल सर्विस प्रोवाइडर (टीएसपी) के रूप में लगाया है।

दिल्‍ली में महिला सुरक्षा बढ़ाने के अपने प्रयासों के तहत, दिल्ली पुलिस ने दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा के लिए विभिन्न विश्लेषणात्मक और अन्य उपकरणों के साथ एक सुरक्षित शहर परियोजना शुरू की है। रेलटेल इस परियोजना के लिए आवश्यक सिटी वाइड एमपीएलएस और इंटरनेट बैंडविड्थ प्रदान करेगा जो इसके सफल कार्यान्वयन में बहुत महत्वपूर्ण है। शहरव्यापी नेटवर्क अनिवार्य रूप से सुरक्षित शहर समाधानों में मदद करने के लिए हाई-स्पीड नेटवर्क कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

कार्य के दायरे में शामिल है तीन चरणों में दिल्‍ली एनसीटी में कुल 6 पुलिस जिलों में फैले 482 पुलिस स्टेशनों और 3354 फील्ड स्थानों पर मल्टी-प्रोटोकॉल लेबल स्विचिंग (एमपीएलएस) और इंटरनेट बैंडविड्थ प्रदान करना। इसमें पुलिस मुख्यालय, इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल कम्युनिकेशन सेंटर, जिला मुख्यालय, डेटा सैंटर, डिजास्टर रिकवर सैंटर, व्यूइंग कंट्रोल सेंटर से कनेक्टिविटी भी शामिल होगी। सेवाएं पूरी परियोजना के शुरू होने से 3 साल की अवधि के लिए प्रदान की जाएंगी।

इसके बरे में बात करते हुए, रेलटेल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, श्रीमती अरुणा सिंह ने कहा, ‘”रैलटेल एक प्रमुख सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) प्रदाता और एक तटस्थ दूरसंचार अवसंरचना प्रदाता होने के नाते उच्च गति एमपीएलएस और इंटरनेट बैंडविड्थ प्रदान करने में बहुत मजबूत विशेषज्ञता रखता है। इस कार्य आदेश के लागू होने से दिल्‍ली पुलिस के सैफ सिटी प्रोजेक्ट को बढ़ावा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here