रेलवे टिकट काउंटरों पर RPF की दबिश:मैहर में दलाल समेत बुकिंग क्लर्क तो रीवा में पोस्टमैन पकड़ाया

119
0

 

 

रेल टिकटों के अवैध कारोबार के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत रेल सुरक्षा बल (RPF) ने जबलपुर मंडल के मैहर रेलवे स्टेशन पर दबिश देकर दलाल समेत बुकिंग क्लर्क को पकड़ा है, वहीं रीवा में पोस्टमैन भी इस दो नंबरी काम में लिप्त पाया गया। आरपीएफ ने दलालों के कब्जे से लगभग डेढ़ लाख रुपए की 35 टिकटें जब्त की हैं, जिनमें तत्काल टिकटें भी शामिल हैं।

जानकारी के मुताबिक रेल टिकटों के दो नंबरी कारोबार पर रोकथाम के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन उपलब्ध के तहत आरपीएफ ने मैहर रेलवे आरक्षण केंद्र पर दबिश दी। यहां बबलू नाम के एजेंट को पकड़ा गया। उसके पास से 2 तत्काल टिकटें मिलीं जबकि उसके मोबाइल फोन पर भी लगभग 1 लाख रुपए मूल्य की 23 ई टिकटें पाई गईं। पूछताछ में टिकट दलाल बबलू ने बताया कि वह बुकिंग काउंटर पर बैठने वाले बुकिंग क्लर्क बबलू पासवान के कहने पर अवैध रूप से टिकटें बनवाने का काम करता है। बुकिंग क्लर्क बबलू पासवान इस काम में उसका मददगार है। आरपीएफ ने सभी 25 टिकटें जब्त कर टिकट दलाल बबलू और बुकिंग क्लर्क बबलू पासवान के खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 134 के तहत प्रकरण दर्ज किया है। बुकिंग क्लर्क के कारनामों की जानकारी रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को भी भेजी जा रही है।

रीवा में पोस्टमैन कर रहा था टिकट का अवैध कारोबार

आरपीएफ पोस्ट प्रभारी बब्बन लाल के मुताबिक आरपीएफ के एएसआई एमपी मिश्रा के साथ 5 सदस्यीय टीम ने रीवा के सिरमौर चौराहा स्थित प्रधान डाकघर में संचालित रेलवे आरक्षण केंद्र में भी दबिश दी। यहां से टिकट बुकिंग काउंटर पर बैठने वाले पोस्टमैन अनिल सिंह को पकड़ा गया। उसके पास से एसी कोच के तत्काल कोटे की 4 टिकटें पाई गईं। इसके अलावा अनूप कुमार पांडेय निवासी पटेल नगर और मो याकूब निवासी खुटेही को भी पकड़ा गया। इनके पास से स्लीपर क्लास की तीन- तीन टिकटें पाई गईं।

अनूप और याकूब ने आरपीएफ को बताया कि वे अजय सिंह नामक व्यक्ति के लिए काम करते हैं और बुकिंग काउंटर से पोस्टमैन अनिल सिंह से टिकटें खरीदते हैं। पोस्टमैन समेत तीनों से 45 हजार रुपए मूल्य की 10 टिकटें जब्त कर रेलवे अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here