Home विंध्य की खबरे

सज गया माता का दरबार:कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच मैहर में 9 दिवसीय शारदीय नवरात्रि मेला शुरू

86
0

देश भर में श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र मैहर के त्रिकूट पर्वत पर विराजी माता शारदा के दरबार में सोमवार से 9 दिवसीय शारदीय नवरात्रि मेला शुरू हो गया। माता के भक्तों की सुविधा और सुरक्षा के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था व कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच रविवार की रात से ही श्रद्धालुओं की कतारें लगने लगी थी।

सुबह माता रानी के पट खुलते ही पूरा क्षेत्र माता के जयकारों से गूंज उठा और इसी के साथ 9 शक्ति की भक्ति का 9 दिनी उत्सव उत्साह और आस्था के साथ शुरू हो गया। इसके पहले कलेक्टर अनुराग वर्मा व एसपी आशुतोष गुप्ता ने रविवार की रात इंतजामों का जायजा लिया और मातहतों को आवश्यक निर्देश दिए।

इस बार माता शारदा का दरबार नए रूप में नजर आ रहा है। मंदिर में गर्भगृह के पास सौंदर्यीकरण का काम किए जाने के बाद माता के दरबार की छटा और ज्यादा निखरी नजर आती है।

6 कार्यपालिका मजिस्ट्रेट तैनात

मैहर में लगे 9 दिवसीय शारदीय नवरात्रि मेले में देश भर से पहुंचने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जगह-जगह विश्राम स्थल, दवा वितरण केंद्र, पेयजल आदि का इंतजाम प्रशासन ने किया है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने श्रद्धालुओं की पहुंचने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए कानून व प्रशासनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए 6 कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई है।

कलेक्टर व जिला मजिस्ट्रेट की ओर से जारी आदेशानुसार नायब तहसीलदार अखिलेश प्रसाद शर्मा, नागेन्द्र त्रिपाठी, दीपक कुमार द्विवेदी, हिमांशु शुक्ला, अजीत कुमार तिवारी व आशीष शर्मा की ड्यूटी मेले में कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के रूप में लगाई गई है। मैहर मेले के प्रभारी उपखंड मजिस्ट्रेट एवं प्रशासक मां शारदा देवी प्रबंध समिति मैहर धर्मेन्द्र मिश्रा होंगे।

ड्रोन कैमरे से निगरानी,1 हजार पुलिस जवान तैनात

मैहर मेला क्षेत्र की निगरानी 2 ड्रोन कैमरों से की जाएगी। इसके अलावा पूरे क्षेत्र में 100 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। मैहर मेले में पुलिस के 1 हजार जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा 3 एडिशनल एसपी, 5 डीएसपी और टीआई स्तर के 40 अधिकारियों की तैनाती भी की गई है।

रिजर्व इंस्पेक्टर सत्य प्रकाश मिश्रा के मुताबिक 300 पुलिस कर्मी जिला पुलिस बल के हैं, जबकि 700 जवान अन्य जिलों से भेजे गए हैं। शहडोल, उमरिया, कटनी, बालाघाट, रीवा, सीधी व सिंगरौली के अलावा 9वीं बटालियन से तीन कंपनियां भेजी गई हैं। दो एडिशनल एसपी और 4 डीएसपी भी दूसरे जिलों से मैहर मेला ड्यूटी में पहुंचे हैं। होमगार्ड के भी 100 सैनिकों को मेला ड्यूटी में लगाया गया है।

कटनी-सतना के लिए स्पेशल ट्रेन

16 यात्री गाड़ियों का स्टॉपेज-मैहर के शारदीय नवरात्रि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे ने कटनी-सतना के बीच स्पेशल ट्रेन चलाई है। इसके अलावा 16 यात्री गाड़ियों का स्टॉपेज भी मैहर में मेला के मद्देनजर निर्धारित किया गया है। इसके अलावा मैहर स्टेशन पर जनरल टिकट के लिए अतिरिक्त काउंटर खोले गए हैं, एटीवीएम मशीनें लगाई गई हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए पंडाल भी लगाए गए हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here