Home Uncategorized

शिवा ने मदद का हाथ बढ़ाया,भाई का फर्ज निभाया,एक और बहन का धूमधाम से विवाह कराया

845
0

सतना। सतना के युवा समाजसेवी एवं भाजपा नेता रत्नाकर चतुर्वेदी शिवा ने एक बार फिर मानवता की मिसाल पेश की है। पीड़ितों और जरूरतमंदों की मदद के लिए अपने हाथ खुले रखने वाले उदार हृदय शिवा ने एक और बहन के भाई का फर्ज निभाया है। शिवा ने अपने स्वामी जी फाउंडेशन के माध्यम से एक ऐसी बहन का विवाह धूमधाम से कराया है जिसके भाई को बदकिस्मती से एक सड़क हादसे ने अपना शिकार बना लिया था।

भाई अपनी बहन अन्नपूर्णा की शादी के लिए दूल्हा देखने गया था लेकिन वहां से लौटते वक्त एक हादसे में उसका देहांत हो गया। आपदा की इस घड़ी में शिवा ने परेशान और दुखी परिवार को ढांढस बंधाया, यह भरोसा दिलाया कि भले ही ईश्वर ने अन्नपूर्णा से उसका एक भाई छीन लिया हो लेकिन दूसरा भाई शिवा है,जो बहन के प्रति हर फर्ज निभाएगा।

मंगलवार 21 जून को शिवा ने न केवल परिवार से किया वादा निभाया बल्कि बहन की शादी भी धूमधाम से कराई। शिवा ने भाई का फर्ज निभाते हुए विवाह की व्यवस्था कराई,पंडाल और मंडप सजवाया, बारातियों के स्वागत एवं भोजन का प्रबंध किया और बहन को उसकी शादी पर उपहार भी दिए। पिछले कई दिनों से विवाह की तैयारी में लगे शिवा ने हर इंतजाम पर खुद नजर रखी और बारात तथा दूल्हे राजा का स्वागत भी किया। बारात दरवाजे पर पहुंची तो शिवा ने तिलक लगाकर दूल्हे का स्वागत किया और गोद मे उठाकर परंपरागत तरीके से उसे द्वारचार के लिए ले गए।

फेरों के बाद सुबह
बहन की विदा भी धूमधाम से कराने की तैयारी शिवा ने की है। वे खुद बहन की विदाई के समय मौजूद रहे और उस समय भाई द्वारा निभाई जाने वाली रस्में भी निभाईं।

बता दें कि पीड़ितों और जरूरतमंदों की मदद के लिए शिवा ने स्वामी जी फाउंडेशन बनाया है। अब तक वे तमाम बहनों की शादी के लिए मदद कर चुके हैं। दोनो बार के कोरोना काल मे उन्होंने उदार मन और खुले हाथो से लोगों की मदद की। भोजन पहुंचाया,अपनी बसों को भेज कर बाहर फंसे लोगों को घर पहुंचवाया।

दवाएं बांटीं, खुद सैनिटाइजेशन और फॉगिंग मशीन लेकर शहर के हर गली- मोहल्ले में घूमे। कोरोना मरीजों की सेवा में लगे सरकारी अमले को उपकरण प्रदान किए। शिवा ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ,ऑक्सी मीटर भी उपलब्ध कराए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here