Home विदेश

जापान में आ गया दुनिया का सुपर-डुपर फास्ट इंटरनेट

18
0

नई दिल्ली । जापान में दुनिया का सुपर-डुपर फास्ट इंटरनेट आ गया। यहां चंद सेकेंड्स में बड़ी से बड़ी फाइल डाउनलोड होगी। जापान ने 319 टेराबिट प्रति सेकंड की इंटरनेट स्पीड दर्ज कर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। जापान के नेशनल इंस्टीयूट ऑफ इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशंस टेक्नोलॉजी की एक टीम ने 0.125 एमएम डायमीटर की 4-कोर ऑप्टिकल फाइबर का इस्तेमाल कर यह स्पीड टेस्ट कर, 178 टीबी / प्रति सेकंड के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

यह टेस्ट एक साल पहले जापान और ब्रिटेन में इंजीनियरों द्वारा किया गया था। इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को बनाने के लिए इंजीनियरों ने दो खास किस्म के फाइबर एंप्लीफायर्स का इस्तेमाल करते हुए ट्रांसमिशन लूप तैयार किया। इर्बियम और थुलियम फाइबर एंप्लीफायर्स और रमन एंप्लीफिकेशन ने 3,001 किमी लंबे ट्रांसमिशन को सक्षम बनाया। इसी के साथ टीम का मानना है की अभी और स्पीड हासिल की जा सकती है। बिजनेसलाइन में ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम के अध्‍यक्ष टी वी रामचंद्रन के हवाले से कहा है,करीब 50 करोड़ से ज्‍यादा लोग इंटरनेट का इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

ऐसे में भारत में डिजिटल कॉन्‍टेन्‍ट की मांग बढ़ रही है जिसके चलते इन्टरनेट ट्रांसमिशन की मांग भी बढ़ रही है। ऐसे में भारत के लिए जरूरी है कि वो हाई-स्‍पीड इंटरनेट की और अपने कदम तेजी से बढाए। मार्च में आई  ओकला स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स की रिपार्ट के अनुसार हमसे कई मामलों में पीछे हमारा पडोसी देश पाकिस्तान भी इंटरनेट के मामले में भारत से बेहतर स्थिति में है। बता दें ‎कि इंटरनेट हम सबकी जिंदगी का एक जरूरी हिस्सा बन चुका है और इसके बिना रहना बेहद मुश्किल है। स्लो इंटरनेट स्पीड हम सभी के लिए एक बड़ी परेशानी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here