Home मध्य-प्रदेश

मैहर शारदा देवी मंदिर में चोरी

297
0

तड़ित चालक से लगी लाखों की कॉपर वायर ले उड़े चोर

सतना। मैहर स्थित देवी शारदा मंदिर में एक बार फिर चोरों ने हाथ की सफाई दिखाई है। चोरों के कारनामे की खबर मंदिर समिति एवं प्रशासन को तब हुई जब इंजीनियरों की टीम मेंटीनेंस वर्क करने पहुंची। चोरी की रिपोर्ट मैहर थाना में दर्ज करा दी गई है।


हासिल जानकारी के मुताबिक मैहर में त्रिकूट पर्वत पर विराजीं माता शारदा के मंदिर में चोरी हो गई है। शातिर चोरों ने देवी मंदिर में लगे तड़ित चालक की लगभग ढाई लाख रुपये की कॉपर वायर चोरी कर ली है। बड़ी बात यह है कि तड़ित चालक से जुड़ी सैकड़ो मीटर लंबी कॉपर वायर चोरी होने की घटना से मंदिर समिति के मुलाजिम और सुरक्षा में तैनात गार्ड सभी बेखबर ही रहे। चोरी की जानकारी रविवार को तब हुई जब इंजीनियर मेंटीनेंस कार्य के लिए मैहर देवी मंदिर पहुंचे। तड़ित चालक से लगी तार गायब देख उन्होंने इसकी जानकारी मंदिर समिति के प्रशासक एवं एसडीएम मैहर को दी। प्रशासक ने मैहर थाना में चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। बताया जाता है कि चोरी के इस मामले की जांच करने पहुंची पुलिस ने जब सीसीटीवी फुटेज खंगाले तो उसमे उन्हें कोई चोर भी नही दिखाई पड़ा है। सवाल यह है कि सीसीटीवी कैमरों तथा 2 – 10 के गार्ड की निगरानी में हर वक्त रहने वाले मंदिर परिसर में इतनी सफाई से चोरी की यह वारदात आखिर कैसे अंजाम दे दी गई कि किसी को न तो हवा लगी और न ही फुटेज में ही कोई नजर आया। बहरहाल पुलिस तफ्तीश कर रही है।

तार चोरी से खतरा बढ़ा-

शारदा देवी मंदिर में लगे तड़ित चालक की तार चोरी होने से मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था पर तो सवाल उठे ही हैं अन्य खतरे भी बढ़ गए हैं। मंदिर को आकाशीय बिजली के प्रकोप से बचाने के लिए तड़ित चालक लगाया गया था,यह अब तक 27 बार मंदिर को बचा भी चुका है। पिछली बार मंदिर के पास बिजली गिरने की घटना के बाद जब परीक्षण किया गया था तब पता चला था कि आकाशीय बिजली की तीव्रता के मुकाबले तड़ित चालक की क्षमता कम है लिहाजा इसे और अधिक क्षमतावान बनाने के लिए इंजीनियर छत्तीसगढ़ से बुलाये गए थे। जब इंजीनियरों ने यहां पहुंच कर देखा तो पता चला कि कॉपर वायर ही चोरी हो चुकी है। यह तो गनीमत है कि हाल फिलहाल बिजली नही गिरी वरना त्रिकूट पर्वत पर स्थित मंदिर को खतरा हो सकता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here