Home विदेश

कांस फिल्म समारोह में कैमरे के सामने टॉपलेस हुई यूक्रेनी महिला, रूसी आक्रमण का जताया विरोध

58
0

पेरिस । कांस फिल्म समारोह में उस समय सनसनीफैल गई जब एक यूक्रेनी महिला ने फेस्टिवल में कैमरे के सामने टॉपलेस होकर रूसी आक्रमण का विरोध जताया। उसने अपने शरीर पर रूसी सैनिकों के अत्याचार के खिलाफ पेंट से ‘हमारा रेप करना बंद करो’ का संदेश लिख रखा था। विरोध जताने के दौरान वह चोटिल भी हो गई। सिनेमा जगत से जुड़ीं देश और दुनिया की नामी हस्तियां कांस फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट पर जिस वक्त अपने ग्लैमर का तड़का लगा रही थीं, तभी यह महिला टॉपलेस होकर कैमरे के सामने आ गई। उसने अपने शरीर पर यूक्रेन का राष्ट्रीय ध्वज पेंट कर रखा था और मैसेज लिखा था, ‘स्टॉप रेपिंग अस’।

जब तक सिक्योरिटी गार्ड्स की नजर उस पर पड़ती, उससे पहले महिला सबका ध्यान अपनी तरफ खींच चुकी थी। सिक्योरिटी गार्ड्स ने महिला को चारो तरफ से कवर करते हुए वहां से बाहर निकाला। वहां, मौजूद कैमरामेन इस पूरे दृश्य को कैप्चर कर चुके थे। महिला ने अपनी पीठ पर रूसी सेना और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए अपशब्द भी लिखे हुए थे।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने आरोप लगाया था कि रूसी सैनिक अपने कब्जे वाले क्षेत्रों में लड़कियों और महिलाओं के साथ बलात्कार कर रहे हैं। जेलेंस्की ने मंगलवार को कांस फिल्म फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह में यूक्रेन की सहायता करने की अपील भी की। युद्ध की पृष्ठिभूमि पर बनी डॉक्यूमेंट्री ‘मारियुपोलिस 2’ की गुरुवार को स्पेशल स्क्रीनिंग हुई। इस तरह कान्स में रूस का यूक्रेन पर आक्रमण, एक प्रमुख मुद्दा रहा। यूक्रेन में करीब 3 महीने से जंग जारी है।

रूस का दावा है कि उसकी सेना ने यूक्रेन के मारियुपोल शहर पर पूरी तरह कब्जा कर लिया है। जंग में यूक्रेन का यह बंदरगाह शहर पूरी तरह बर्बाद हो चुका है। यहां चारों तरफ खंडहर बन चुकी इमारतें और जली हुई गाड़ियां नजर आ रही हैं। मारियुपोल में अब तक 20000 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here