Home मध्य-प्रदेश

सतना में नगरीय निकाय चुनाव

49
0

नगरीय निकाय चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन सतना शहर समेत जिले भर में चुनावी लड़ाकों ने ताल ठोंक कर अपने नाम निर्देशन पत्र जमा किए। अंतिम दिन उम्मीदवारों की भीड़ कुछ इस कदर उमड़ी कि नामांकन पत्रों की संख्या एक ही दिन में अन्य दिनों में अब तक आए पर्चों के मुकाबले दो गुना से भी आगे निकल गई। सतना नगर निगम के महापौर पद के लिए जहां अंतिम दिन 12 पर्चे दाखिल हुए, वहीं जिले भर में पार्षद पदों के लिए 1327 नाम निर्देशन पत्र जमा हुए।

महापौर पद पर एक दर्जन प्रत्याशी
सतना नगर निगम के महापौर पद के लिए 12 अभ्यर्थियों ने 15 नामांकन पत्र अंतिम तारीख तक प्रस्तुत किए। इनमें से 12 नाम निर्देशन पत्र अंतिम दिन शनिवार को जमा हुए। महापौर पद के लिए भाजपा से योगेश ताम्रकार, कांग्रेस से सिद्धार्थ कुशवाहा, बसपा से सईद अहमद, बसपा से ही गेंदलाल पटेल, सपा से बृजेश यादव, जदयू से रवीना, शिवसेना से अरुण कुमार, आम आदमी पार्टी से बसंत कुमार विश्वकर्मा ने नामांकन दाखिल किए हैं। इनके अलावा भाजपा के बागी मनसुख लाल सिंह ने स्वतंत्र प्रत्याशी के रूप में पर्चा भरा है। क्षमा पाल और रविशंकर ने भी निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अभ्यर्थिता प्रस्तुत की है। इनमें से योगेश, सिद्धार्थ और मनसुख ने दो-दो सेट पर्चे दाखिल किए हैं।

सतना नगर निगम के पार्षद पद के लिए 320 प्रत्याशी
नगर पालिक निगम सतना के 45 वार्डो के पार्षद पद के लिए फिलहाल 320 अभ्यर्थी मैदान में हैं। इनमें से 140 पर्चे अंतिम दिन दाखिल हुए हैं। पर्चा दाखिल करने वालों में कांग्रेस से 63, भाजपा से 58, बसपा से 73, सपा से 3, शिवसेना से 1 और आम आदमी पार्टी से 31 लोगों ने नाम निर्देशन पत्र जमा किए हैं। पार्षद पद पर 91 नामांकन निर्दलीय प्रत्याशियों के आए हैं।

निकायों की स्थिति
नगर पालिक निगम सतना के पार्षद पद के लिए 320 पर्चे दाखिल हुए तो अन्य नगरीय निकायों में भी पार्षद पद का चुनाव लड़ने के लिए 1007 अभ्यर्थी फिलहाल मैदान में हैं। निकायों में पार्षद पद के 541 नामांकन अंतिम दिन दाखिल हुए हैं।

जिले में कांग्रेस से 285, भाजपा से 294, जदयू से 2, बसपा से 163, सपा से 13, शिवसेना से 2 और आम आदमी पार्टी से 77 अभ्यर्थियों ने अभ्यर्थिता प्रस्तुत की है। जिले भर में 491 पार्षद प्रत्याशी निर्दलीय चुनाव लड़ने मैदान में उतरे हैं।

किस निकाय में कितने प्रत्याशी
नगर पालिका मैहर के पार्षद पद के लिए अंतिम दिन आए 87 आवेदनों समेत कुल 212 अभ्यर्थियों ने पर्चे दाखिल किए हैं। यहां कांग्रेस से 43, भाजपा से 47, जदयू से 2, बसपा से 29, सपा से 7, शिवसेना से 1 और आम आदमी पार्टी से 18 लोगों ने नामांकन प्रस्तुत किया है, जबकि 65 प्रत्याशी निर्दलीय हैं।

चित्रकूट
नगर परिषद चित्रकूट में कुल 99 लोगों ने चुनावी मैदान में ताल ठोंकी है। इनमे 20 कांग्रेस से,24 भाजपा से और एक अभ्यर्थी बसपा से है जबकि 54 प्रत्याशी स्वतंत्र हैं।

कोठी
नगर परिषद कोठी में अंतिम दिन 22 पर्चे दाखिल हुए। फिलहाल यहां 78 प्रत्याशी मैदान में हैं जिनमे से 35 निर्दलीय हैं जबकि 17 कांग्रेस और 15 भाजपा के हैं। बसपा से भी यहां 11 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है।

जैतवारा
​​​नगर परिषद जैतवारा में 60 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमे 16 कांग्रेस,22 भाजपा तथा 3 बसपा से हैं जबकि 19 प्रत्याशी निर्दलीय हैं।

बिरसिंहपुर
बिरसिंहपुर नगर परिषद के पार्षद पद के लिए 37 निर्दलियों समेत 85 उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा से 18,कांग्रेस से 16 और बसपा से 14 प्रत्याशियों ने पर्चे भरे हैं।

न्यू रामनगर
न्यू रामनगर नगर परिषद के पार्षद पद के लिए 94 अभ्यर्थियों ने अभ्यर्थिता प्रस्तुत की है। इनमे 35 निर्दलीय हैं जबकि आम आदमी पार्टी से 7 तथा बसपा से 10 प्रत्याशी मैदान में हैं। कांग्रेस तथा भाजपा से 21 – 21 प्रत्याशी आमने – सामने हैं।

रामपुर बाघेलान
​​​​​​​
रामपुर बाघेलान नगर परिषद के पार्षद पद के लिए 74 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमे कांग्रेस से 15,भाजपा से 18 बसपा से 2,सपा से 3 तथा आम आदमी पार्टी से 2 लोगों ने पर्चा भरा है। यहां 34 प्रत्याशी निर्दलीय हैं।

नागौद
नगर परिषद नागौद के पार्षद पद के लिए फिलहाल 31 स्वतंत्र उम्मीदवारों समेत कुल 81 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। यहां कांग्रेस के 18 तथा भाजपा के 19 उम्मीदवार जबकि बसपा से 5 एवं आप से 9 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए हैं।

उचेहरा
नगर परिषद उचेहरा के पार्षद पद के लिए कांग्रेस से 20,भाजपा से 16 तथा बसपा से 4 प्रत्याशियों ने पर्चे दाखिल किए हैं। यहां 25 निर्दलियों समेत कुल 65 प्रत्याशी फिलहाल मैदान में हैं।

अमरपाटन
नगर परिषद अमरपाटन के चुनावी मैदान में 92 प्रत्याशी उतरे हैं। इनमे से कांग्रेस से 17 तथा भाजपा से 16 लोगों ने पर्चे भरे हैं। बसपा से 4 और आप से 10 अभ्यर्थियों के अलावा 45 लोगो ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नाम निर्देशन पत्र पेश किए हैं।

कोटर
नगर परिषद कोटर में कांग्रेस से 19, भाजपा से 20 और बसपा से 7 अभ्यर्थियों ने अभ्यर्थिता प्रस्तुत की है।यहां 21 स्वतंत्र उम्मीदवारों समेत फिलहाल कुल 67 प्रत्याशी मैदान में हैं।

स्क्रूटनी और नाम वापसी के बाद साफ होगी तस्वीर
नगरीय निकाय चुनाव के लिए शनिवार को नामांकन तो खूब दाखिल हुए हैं, लेकिन चुनावी मैदान की असल तस्वीर फार्मों की स्क्रूटनी और नाम वापसी के बाद साफ होगी। स्क्रूटनी के लिए 20 जून की तारीख तय की गई है। संवीक्षा में जिनके नाम निर्देशन पत्र विधिमान्य पाए जाएंगे उन्हें नाम वापसी का भी अवसर मिलेगा। नाम वापसी 22 जून को दोपहर 3 बजे तक हो सकेगी इसके बाद शेष बचे प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here