Home छत्तीसगढ़

ग्राम सरपंच ने जरूरतमंद कन्या का कराया विवाह

33
0

कोरबा  कोरबा जिले के ग्राम पंचायत चोढा सरपंच अंबिका ने अनुुकरणीय पहल करते हुए जरूरतमंद परिवार की पुत्री का विवाह कराया। बताया जा रहा है कि लड़की की मां की मृत्य कुछ वर्ष पूर्व हो चुकी थी और वर्तमान में वह अपने नानी के साथ आश्रित मोहल्ला भेलवाडोंगरी में निवास कर रही थी।

आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण लड़की की शादी में दिक्कत आ रही थी। इसकी जानकारी गांव के सरपंच अंबिका करपे को मिली, तब उन्होंने परिवार से मुलाकात कर जानकारी ली और लड़की का कन्यादान स्वयं करने के साथ ही सभी खर्च उठाने की जिम्मेदारी ली।

सरपंच ने रीता मरकाम की शादी ग्राम चाकाबुड़ा निवासी सुरेश के साथ कराया और दिन-भर अपने स्वजनों के साथ शादी की व्यवस्था में लगे रहे, ताकि किसी भी प्रकार की कमी ना रहे। सरपंच बनने के पहले से ही अंबिका भाई समाज सेवा के क्षेत्र में सदैव आगे रहकर काम कर रहे थे परंतु सरपंच बनने के बाद सरकार की योजना के अलावा अपने ग्राम पंचायत में कई ऐसे योजनाएं चला रहे हैं।

इसका सीधा लाभ जरूरतमंद परिवार को मिल रहा है। उनके द्वारा गांव में श्रद्धांजलि योजना चलाई जा रही है, जिसमें 5001 रुपये व 50 किलो चावल, गांव में जागरूकता लाकर उनके द्वारा प्रत्येक परिवार से हर महीना 20 रुपये जमा कराया जा रहा है। इस पैसा का उपयोग किसी व्यक्ति के इलाज के लिए स्थिति देखकर उपयोग किया जा रहा है, अभी तक 8 परिवार को चोढारानी स्वास्थ्य योजना का लाभ मिल चुका है। इसके तहत 10000 से 25000 हजार तक परिवारों को आर्थिक सहायता दिया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here